सायबर सेल एवं कोतवाली की संयुक्त कार्रवाई से पांच लाख रूपये की धोखाधड़ी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Sep 19, 2024 - 23:35
 0  13
सायबर सेल एवं कोतवाली की संयुक्त कार्रवाई से पांच  लाख रूपये की धोखाधड़ी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

उमरिया I  दिनांक 18.09.2024 को फरियादी शिवकुमार सिंह निवासी सिंगलटोल द्वारा थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि फरियादी मुख्य अभियंता कार्यालय में सहायक ग्रेड 03 के पद पर कार्यरत है । दिनांक 10.09.2024 को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा फरियादी का सेमसंग कंपनी का फोन चोरी कर लिया गया एवं आवेदक के फोन में लगी बैंक खाते से रजिस्टर्ड सिम का उपयोग करते हुये खाते से 04 लाख 82 हजार रूपये की धोखाधड़ी कर ली गई । फरियादी की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 473/24 धारा 303(2), 318(4), 336(3) BNS कायम कर विवेचना में लिया गया ।

          सायबर सेल उमरिया द्वारा आवेदक के खाता स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर बारीकी से अवलोकन किया गया एवं आवेदक के खाते से स्थानांतरित की गई राशि से संबंधित लाभार्थियों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हुये आरोपी की पहचान किये जाने के प्रयास किये गये । सायबर सेल द्वारा किये गये प्रयासो के परिणामस्वरूप आरोपी की पहचान घनश्याम काक्षी उम्र 29 वर्ष निवासी ग्राम चंदवार जिला उमरिया के रूप में की गई, जिसे थाना कोतवाली पुलिस द्वारा हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, आरोपी द्वारा उक्त कृत्य करना स्वीकार किया गया।  आरोपी के पास से चोरी गया मोबाइल जप्त कर मामले में 03 लाख 60 हजार रूपये त्वरित रिकवर किये गये है, मामले में अग्रिम विवेचना जारी है । आरोपी को माननीय न्यायालय समक्ष पेश किया गया जिस पर माननीय न्यायालय द्वारा न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया ।

          पुलिस अधीक्षक उमरिया श्रीमति निवेदिता नायडू द्वारा सायबर अपराधो पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश के पालन में उक्त कार्यवाही में थाना कोतवाली से थाना प्रभारी कोतवाली उनि बालेन्द्र शर्मा , सउनि अमर सिंह, प्र.आर. दिलीप गुप्ता एवं सायबर सेल उमरिया से संदीप सिंह की सराहनीय भूमिका रही है ।

 अपीलः

          वर्तमान में बढते सायबर अपराधो को दृष्टिगत एवं संबंधित केस को ध्यान में रखते हुये उमरिया पुलिस आमजन से अपील करती है स्मार्टफोन के खो जाने पर सर्वप्रथम अपने खाते से रजिस्टर्ड नंबर को नजदीकी सिम रिटेलर के माध्यम से वापिस निकलवा ले अन्यथा किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी होने की प्रबल संभावना बनी रहती है, जागरूकता ही सायबर अपराधो से सर्वश्रेष्ठ बचाव है – उमरिया पुलिस।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow