बांधवगढ़ नेशनल पार्क के जंगल में आग लगाने वाला आरोपी हुआ गिरफ्तार

Apr 8, 2022 - 22:26
 0  138
बांधवगढ़ नेशनल पार्क के जंगल में आग लगाने वाला आरोपी हुआ गिरफ्तार

उमरिया।  विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ नेशनल पार्क में इन दिनों जम कर आग जनी की गई है और यह आगज़नी पार्क बाउंड्री के आसपास गांवो के लोगों के द्वारा खेती की जाती है। एक ऐसा ही मामला पतौर रेंज से प्रकाश में आया है कि दिनांक 06/04/2022 को बीट बकेली उमरिया के P F - 191 (B) मे आग लगाई जाने की सूचना प्राप्त  हुई थी और कुछ  लोगो के द्वारा उस व्यक्ति को जंगल मे आग लगाते देखा भी गया था जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा परिक्षेत्राधिकारी पतौर को दी गई।  लेकिन  पतौर परिक्षेत्राधिकारी अर्पित मेराल जी द्वारा  तत्काल टीम गठित की गई  और  गठित टीम ने आखिरकार आरोपी  को जंगल मे आग लगाते मौके पर ही से गिरफ्तार कर लिया है । जिसकी पहचान कमलेश पिता रामदयाल चौधरी उम्र 27वर्ष ग्राम  बकेली उमरिया निवासी है। जिस पर प्रकरण क्रमांक 457/15 पंजीबद्ध कर न्यायालय  में पेश किया गया । जहां से उसको न्यायालय द्वारा 14 दिन के लिए जेल भेज दिया गया है।
          परिक्षेत्राधिकारी द्वारा गठित टीम मे वनरक्षक ,संग्राम सिंह, नारेंद्र सिहं, योगेश्वर पांडेय एवं सुरक्षा श्रमिकों की सराहनीय भूमिका रही।

बांधवगढ़ पार्क में  पहली बार आगजनी करने वाले को भेजा गया जेल

          बता दें कि जब से बांधवगढ़ को नेशनल पार्क का दर्जा प्राप्त हुआ है तब से 2020 तक आगजनी का एक भी प्रकरण दर्ज नही किया जाता था और जंगल हर साल जला दिया जाता था कारण? जिस क्षेत्र मे आगजनी की जाती थी उस क्षेत्र का अधिकारी कुंभकरणीय की नींद में सोए रहते थे। लेकिन आज पतौर परिक्षेत्राधिकारी अर्पित मेराल जी के द्वारा एवं उनकी पूरी टीम के द्वारा एक मिशाल खडा़ कर पूरे बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व मे मैसेज दे डाले। कि आराम नही करना है चलते रहना है और वन्य जीवों एवं वन्य प्राणियों को बचाने मे दिन रात जुटे रहना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow