छत्तीसगढ़ में मिला कोरोना का पहला मरीज, विदेश से लौटा था युवक, नए वैरिएंट की जांच के लिए एम्स भेजा जाएगा सैंपल

Dec 22, 2023 - 11:19
 0  155
छत्तीसगढ़ में मिला कोरोना का पहला मरीज, विदेश से लौटा था युवक, नए वैरिएंट की जांच के लिए एम्स भेजा जाएगा सैंपल

बिलासपुर।  देश में कोरोना के मरीज एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. छत्तीसगढ़ के तालापारा क्षेत्र में भी कोरोना का मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. नए वैरिएंट की जांच में सैंपल को एम्स भेजा जाएगा. वहीं कोरोना के मरीज को घर में होम आइसोलेट किया जाएगा. *बिलासपुर जिले में महीनों बाद फिर कोरोना संक्रमित मिला है. एनटीजन टेस्ट में रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद आरटीपीसीआर जांच की गई. इसमें भी संक्रमित पाया गया है. नए वेरिएंट के संक्रमण के बीच शहर में यह पहला मामला है. नए वेरिएंट की जांच के लिए सैंपल को एम्स भेजा जाएगा. बताया जा रहा कि संक्रमित मरीज विदेश यात्रा से वापस लौटा था. जिले में आज 136 लोगों की जांच की गई थी. इसमें विदेश से लौटा युवक संक्रमित निकला. *बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 358 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना से 6 लोगों की मौत हुई है. कोरोना के सबसे ज्यादा मामले केरल में दर्ज किए गए हैं. केरल में पिछले 24 घंटे में 300 नए मामले सामने आए. वहीं तीन लोगों की मौत हुई है.

          स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना के 358 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या 2669 हो गई है. जिन राज्यों में कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं, उनमें ज्यादातर दक्षिण के राज्यों से आ रहे हैं. हालांकि उत्तर भारत के राज्यों में भी अब नए मामले देखे जा रहे हैं. हरियाणा में एक, दिल्ली और गुजरात में 11, महाराष्ट्र में 10, तमिलनाडु में 12, तेलंगाना में 5, कर्नाटक में 13 मामले दर्ज किए गए हैं.

          विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. डब्यूएचओ ने कहा है कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह अब ‘ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग ऑल इन्फ्लुएंजा डेटा’ (जीआईएसएआईडी) से जुड़े बीए.2.86 वंशानुक्रम (लीनिएज) से संबंधित है. हालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों में जेएन. 1 के मामले सामने आते रहे हैं और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ा है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow