शांति समिति की बैठक में आपसी भाईचारे एवं सौहार्द के साथ होलिका दहन, धुरेड़ी , भाईदूज एवं शब ए बारात का त्यौहार मनाने की जिला वासियो से अपील  

Mar 16, 2022 - 06:08
 0  43
शांति समिति की बैठक में आपसी भाईचारे एवं सौहार्द के साथ होलिका दहन, धुरेड़ी , भाईदूज एवं शब ए बारात का त्यौहार मनाने की जिला वासियो से अपील  

उमरिया। जिले मे होलिका दहन, धुरेड़ी तथा अन्य त्यौहारों को आपसी भाईचारे एवं सौहार्द के साथ मनाने की परंपरा रही है। इस परंपरा को बनाएं रखने की अपील जिला शांति समिति के सदस्यों ने कलेक्टर की अध्यक्षता मे संपन्न शांति समिति की बैठक के माध्यम से जिलावासियो से की है।

          होलिका दहन का कार्यक्रम 17 मार्च को तथा रंग गुलाल का कार्यक्रम 18 एवं 19 मार्च को मनाया जाएगा। इसी तरह शबे ए बारात का त्यौहार 18 मार्च को तथा 19 मार्च को प्रातः काल ईदगाह मे नमाज अदा की जाएगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हां, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, सीएमओ एस के गढ़पाले, सहायक यंत्री विद्युत मण्डल, शांति समिति के सदस्य राकेश सिंह, राजेश शर्मा, मो0 इदरीश खान सदर कैम्प मस्जिद, पुष्पराज सिंह, कीर्ति सोनी, मेंहदी हसन, राजेंद्र कोल, सावित्री सिंह उपस्थित रहे । 
           शांति समिति ने जिलावासियो से अपील की है कि होलिका दहन के लिए पर्यावरण को नुकसान नही पहुंचाया जाए। हरे भरे पेड़ नही काटे जाए। होलिका दहन उन स्थलों मे किया जाए जिन स्थानों में पूर्व से परंपरागत रूप से किया जाता रहा है। त्यौहारों के दौरान मिलावटी खाद्य समान तथा रासायनिक रंगों का उपयोग करने पर कार्यवाही की जाएगी। लोगो से अपील की गई है कि जैविक रंगों का ही उपयोग किया जाए किसी अनजान व्यक्ति के ऊपर रंग या गुलाल नही डाले यदि बच्चों द्वारा भूलवश रंग डाल ही दिया जाए तो उसे अन्यथा नही लें, प्रतिक्रिया व्यक्त नही करे। आवश्यकता पड़ने पर संबंधित पुलिस थाना को सूचित करे। इसी तरह डीजे का उपयोग वर्जित रहेगा। शांति समिति द्वारा त्यौहारों के दौरान नशे का सेवन नही करने तथा नशे मे वाहन नही चलाने के भी अपील की गई है, अन्यथा पुलिस द्वारा कार्यवाही की जाएगी। 
          कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने लोगो से अपील की है कि वे जबरन चंदा वसूली नही करें । अभिभावक बच्चों पर नियंत्रण रखें । पिकनिक मे यथा संभव नही जाएं यदि जाएं भी तो सुरक्षा के सभी ऐहतियात बरते । बांधों, जलाशयों या अन्य जल स्रोतों पर प्रवेश नही करे। आपने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को त्यौहारों के दौरान चिकित्सक एवं स्टॉफ की ड्युटी लगाने , फायर बिग्रेड तथा अन्य तैयारियां सुनिश्चित रखनें के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए है। उन्होंने बिजली के खंभों के नीचे या आस पास , पेट्रोल पंप या खेतो मे खड़ी फसलों के आस पास होलिका दहन नही करने की अपील भी जिलेवासियों से की है। साथ ही धुरेड़ी के दिन दोपहर मे अतिरिक्त जल प्रदाय करने के निर्देश सीएमओ को दिए है। 
          पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिन्हां ने बताया कि त्यौहारों के दौरान पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था रखी जाएगी। इस दौरान ग्राम रक्षा समितियों का भी उपयोग किया जाएगा। पिकनिक स्थलों तथा आवागमन के मार्गो सहित अन्य स्थलों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। किसी भी तरह की दुर्घटना की सूचना 100 डायल पर दी जा सकती है। इसके अतिरिक्त संबंधित थाना या बीट प्रभारियों तथा कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को सूचना तत्परता से देने की अपील की गई है जिससे त्वरित रूप से राहत पहुंचाई जा सके। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow