स्टेट मीडिया सेंटर के भूमिपूजन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पत्रकारों में लिखने की हिम्मत, सुनने का संस्कार होना जरूरी

Oct 4, 2023 - 11:13
 0  28
स्टेट मीडिया सेंटर के भूमिपूजन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पत्रकारों में लिखने की हिम्मत, सुनने का संस्कार होना जरूरी

छोटे समाचार पत्रों को एक माह छोड़कर विज्ञापन

 70 वर्ष से अधिक उम्र के पत्रकारों को स्थाई अधिमान्यता, की घोषणा

भोपाल।  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टेट मीडिया सेंटर की सौगात दी। उन्होंने मंगलवार को मालवीय नगर में स्टेट मीडिया सेंटर का भूमिपूजन किया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पत्रकारों में लिखने की हिम्मत और सुनने का संस्कार होना चाहिए। पत्रकार लोकतंत्र का मजबूत स्तंभ है। पत्रकारिता कठिन परिश्रम और ज्ञान का सागर होती है। समाज की कुरीतियों को पत्रकारिता ने तोड़ा है। पत्रकारिता एक धर्म होता है। सीएम ने कहा कि हमने युद्ध में तपते पत्रकार देखे हैं। महामारी में जान पर खेल कर अपना धर्म निभाते पत्रकार देखे हैं। विपत्ति में जब लोग सुरक्षित स्थान खोजते है तब पत्रकार समाधान खोजते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मीडिया का स्वरूप बहुत बदल गया है। हमने आजादी की लड़ाई लड़ते पत्रकार देखे हैं। सीएम ने स्टेट मीडिया सेंटर को लेकर कहा कि यह सेंटर पत्रकारिता के छात्रों के लिए गुरुकुल होगा। आप एक नए आंगन में प्रवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि स्टेट मीडिया सेंटर एक नया इतिहास रचेगा।

           पांच महिला पत्रकारों को हर साल फैलोशिप दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पत्रकारों के लिए घोषणाएं भी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 70 साल से अधिक की आयु वाले वरिष्ठ पत्रकारों को स्थायी अधिमान्यता कार्ड दिया जायेगा। मध्य प्रदेश में महिला विकास एवं कल्याण के कार्यों पर अध्ययन करने के लिए माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय एवं संस्थान, जनसम्पर्क विभाग के सहयोग से प्रतिवर्ष 5 महिला पत्रकारों को फैलोशिप दी जाएगी। वहीं, छोटे अखबारों को भी एक महीना छोड़ कर विज्ञापन देने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की।

          66 हजार 981 वर्गफीट में बनेगा स्टेट मीडिया सेंटर 66 हजार 981 वर्गफीट में बनेगा। इसमें एक्जीविशन हॉल, ऑर्ट गैलरी, ऑडिटोरियम, प्रेस कॉन्फ्रेंस कक्ष, बेंक्वेट हॉल, बेडमिंटन कोर्ट, रेस्टोरेंट, लायब्रेरी, मल्टी मीडिया रूम, जिम्नेजियम, इण्डोर गेम हॉल, वर्क स्पेस बनेगा। मीडिया सेंटर में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोलर पैनल की सुविधा रहेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow