मोदी ने कसा शिकंजा : 70 साल सरकारों ने आदिवासियों की चिंता नहीं की, आयुष्मान कार्ड मोदी की गारंटी, विपक्ष की झूठी गारंटी से सावधान

Jul 2, 2023 - 10:35
Jul 2, 2023 - 11:07
 0  45
मोदी ने कसा शिकंजा  : 70 साल सरकारों ने आदिवासियों की चिंता नहीं की, आयुष्मान कार्ड मोदी की गारंटी, विपक्ष की झूठी गारंटी से सावधान

शहडोल।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश के शहडोल जिले पहुंचे। जहां उन्होंने राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 और 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड वितरण का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम की शुरुआत रानी दुर्गावती की प्रतिमा को माल्यार्पण कर किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल सरकारों ने आदिवासियों की चिंता नहीं की। आयुष्मान कार्ड मोदी की गारंटी हैं। विपक्ष की झूठी गारंटी से सावधान रहे।
          पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सिकल सेल एनीमिया जैसी बीमारी बहुत कष्टदायी होती है। इसके मरीजों के जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है। शरीर में सूजन, थकावट रहती है। पीठ, पैर और सीने में असहनीय दर्द महसूस होता है। सांस फूलती है। लंबे समय तक दर्द सहने वाले मरीज के शरीर के अंदरुनी अंग भी क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। यह बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। यह बीमारी न हवा से होती है और न पानी से। यह न भोजन से फैलती है, बल्कि माता-पिता से ही बच्चे में आ सकती है। जो बच्चे इस बीमारी के साथ जन्म लेते हैं, वह पूरी जिंदगी इससे जूझते रहते हैं। पूरी दुनिया में इसके जितने मामले हैं, उनमें से आधे अकेले हमारे देश में होते हैं।

प्रधानमंत्री बोले- 70 साल में नहीं की चिंता
          प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि दुर्भाग्य है कि 70 साल में कभी इसकी चिंता नहीं हुई। इससे निपटने के लिए कोई ठोस प्लान नहीं बनाया गया। प्रभावित लोग आदिवासी समाज के थे, उनके प्रति बेरुखी के चलते पहले की सरकारों के लिए यह कोई मुद्दा नहीं था। इस चुनौती को हल करने का बीड़ा भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उठाया है। हमारे लिए आदिवासी समाज सिर्फ एक सरकारी आंकड़ा नहीं है। यह संवेदनशील विषय है।

ATM कार्ड की तरह करेगा काम- पीएम मोदी
          मध्य प्रदेश में एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिए गए हैं। अगर किसी गरीब को कभी अस्पताल जाना पड़ा तो यह कार्ड उसकी जेब में पांच लाख रुपये के एटीएम कार्ड का काम करेगा। आप याद रखियेगा, आपको जो कार्ड मिला है, अस्पताल में उसकी कीमत पांच लाख रुपये के बराबर है। कार्ड होगा तो कोई आपसे पैसे नहीं मांगेगा, इलाज से मना नहीं करेगा। आपको देश के किसी भी जगह दिक्कत आई तो मोदी की गारंटी दिखा देना, आपको इलाज मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड मोदी की गारंटी
          प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान कार्ड गरीब के इलाज के लिए पांच लाख रुपये की गारंटी है और यह मोदी की गारंटी है। देशभर में आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों में पांच करोड़ गरीबों का इलाज हो चुका है। आयुष्मान भारत का कार्ड नहीं होता तो इन गरीबों को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर बीमारी का उपचार कराना होता। इनमें से कितने ही लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने जिंदगी की उम्मीद भी छोड़ दी होगी। कितने परिवार ऐसे होंगे, जिन्हें इलाज के लिए खेती या घर बेचना पड़ता। हमारी सरकार ऐसे हर मुश्किल मौके पर गरीब के साथ खड़ी नजर आई है। पांच लाख रुपये का यह आयुष्मान योजना, गारंटी कार्ड, गरीब की सबसे बड़ी चिंता दूर करने की गारंटी है। आज तक किसी गरीब को किसी ने पांच लाख रुपये की गारंटी नहीं दी। मोदी ने आपको यह कार्ड दिया है, जो पांच लाख रुपये की गारंटी है।

झूठी गारंटी वालों से सावधान
          उन्होंने आगे कहा कि झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहना है। जिन लोगों की अपनी कोई गारंटी नहीं है, वो आपके पास गारंटी वाली नई नई स्कीम लेकर आ रहे है। उनकी गारंटी में छिपे खोट का पहचान लीजिए, उनके धोखे के खेल को भाप लीजिये, जब वो मुफ्त बिजली की गारंटी देते है तो इसका बतलब है, वो बिजली के दाम बढ़ान वाले है। मुफ्त सफर की गारंटी देते हैं तो सफर महंगा होने वाला है। पेंशन की गारंटी देते हैं तो तय है कि सैलरी भी नहीं मिल सकेगी। सस्ता पेट्रोल देने की गारंटी देते हैं तो इसका मतलब है कि टैक्स बढ़ाने वाले हैं।

कांग्रेस की गारंटी का मतलब नीयत में खोट
          इनकी रोजगार की गारंटी का मतलब है कि उद्योग-धंधे चौपट होने वाले हैं। कांग्रेस की गारंटी यानी नीयत में खोट, गरीब को चोट। वह लोग 70 साल से गरीब को भरपेट भोजन दे नहीं सके। हमने 70 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया है। 70 साल से स्वास्थ्य सेवाएं नहीं दे सके, हमने पांच लाख रुपये का बीमा दिया है।

PM ने कहा- विपक्षी एकजुटता की गारंटी नहीं
          मोदी ने कहा कि जो साथ आने का वादा कर रहे हैं, वह हमेशा से एक-दूसरे को पानी पी-पीकर कोसते रहे हैं। विपक्षी एकजुटता की गारंटी नहीं है। यह परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों का भला चाहती है। उनका साथ आना सामान्य परिवारों को आगे ले जाने की गारंटी नहीं है। जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप है वो जमानत लेकर बाहर घूम रहे है। जो घोटलों के आरोपों में सजा काट रहे है वो एक मंच पर दिख रहे है। यानी उनके पास भ्रष्टाचार मुक्त शासन की गारंटी नहीं है वो देश विरोधी तत्वों के साथ बैठकें कर रहे है। उनके पास आतंकवाद मुक्त भारत की गारंटी नहीं है। वो गारंटी देकर निकल जाएगा, लेकिन भुगतना आपको पड़ेगा, गारंटी देकर अपनी जेब भर लेंगे। इसलिए कांग्रेस समेत ऐसी सभी राजनीतिक दलों की गारंटी से सतर्क रहना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow