सावधान! ‘Girlfriend’ फोन में घुसकर खाली कर देगी बैंक अकाउंट, नए VIRUS ने मचाया हड़कंप, जानिए कैसे रहें सुरक्षित ?

सावधान! ‘Girlfriend’ फोन में घुसकर खाली कर देगी बैंक अकाउंट, नए VIRUS ने मचाया हड़कंप, जानिए कैसे रहें सुरक्षित ?

Smartphone Users Beware: MakeUseOf की एक रिपोर्ट के अनुसार Harly एक नए मैलवेयर Google Play इंस्टॉल के माध्यम से उपकरणों को संक्रमित कर रहा है. मैलवेयर का नाम डीसी कॉमिक्स यूनिवर्स से जोकर की फिक्शनल गर्लफ्रेंड हार्ले क्विन के नाम पर रखा गया है. इससे पहले जोकर मालवेयर ने लाखों लोगों को ठगा था.

इन दोनों मैलवेयर के बीच अंतर यह है कि जहां जोकर मैलवेयर को वैध दिखने वाले ऐप्स के माध्यम से डिवाइस पर उतरने के बाद दुर्भावनापूर्ण कोड को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है. वहीं हार्ले मैलवेयर अपने साथ दुर्भावनापूर्ण कोड रखता है और दूर से नियंत्रित होने पर निर्भर करता है.
          यह हार्ले मैलवेयर उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के बिना भुगतान किए गए सब्सक्रिप्शन के साथ अपने खातों को साइनअप करके लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. एक बार यह डिवाइस पर आ जाने के बाद, हार्ले गुप्त रूप से इसे एक महंगी सदस्यता के लिए साइन अप करेगा.उपयोगकर्ताओं के मासिक फोन बिल में जोड़ देगा.

बहुत कुछ कर सकते हैं
          विभिन्न सेवाओं के लिए सक्रिय सदस्यता आमतौर पर एसएमएस सत्यापन और एक स्वचालित नंबर पर फोन कॉल के माध्यम से की जा सकती है. मैलवेयर इसका लाभ उठाता है. ट्रोजन सब्सक्राइबर वर्कर सत्यापन कोड प्राप्त करने के लिए छिपी हुई विंडो खोलकर और साइन-अप विवरण दर्ज करके और एसएमएस संदेशों को इंटरसेप्ट करके भी काम करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फोन कॉल भी कर सकती है.

यह वायरस यहां सक्रिय
          वाई-फाई से डिवाइस को डिस्कनेक्ट करने के बाद हार्ले यूजर्स के मोबाइल डेटा कनेक्शन के जरिए यह सब करने में सक्षम है. Kaspersky के अनुसार, लगभग 190 विभिन्न Android ऐप्स में Harly मैलवेयर पाए गए हैं. अनुमानित रूप से 4.8 मिलियन डाउनलोड हैं.
          रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि हार्ले को केवल स्थानीय थाई दूरसंचार प्रदाताओं के साथ काम करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, लेकिन इसकी पहुंच का विस्तार हो सकता है.

हार्ले मालवेयर से कैसे रहें सुरक्षित

• चरण 1: Play Store से ऐप्स डाउनलोड करने से पहले समीक्षाओं की जांच करें.

• यदि ऐप कपटपूर्ण है, तो जिन लोगों ने इसे पहले इंस्टॉल किया और खतरे में पड़ गए, वे आमतौर पर समीक्षाओं में कम रेटिंग देकर दूसरों को चेतावनी देंगे, इसलिए, Play Store पर समीक्षाओं और कम रेटिंग पर नज़र रखें.

• चरण 2: ऐसे ऐप्स इंस्टॉल न करें जिनकी आपको वास्तव में अपने डिवाइस के संक्रमित होने के जोखिम को कम करने की आवश्यकता नहीं है.

• चरण 3: यदि संभव हो, तो अपने फ़ोन बिल पर भेजने की सीमा निर्धारित करें.  इस तरह, सदस्यता सेवाओं से आपसे शुल्क लेने की संभावना कम होती है.

• चरण 4: अपने डिवाइस को सशुल्क एंटीवायरस समाधान से सुरक्षित रखें.