प्राधिकरण द्वारा पोस्टऑफिस घाट पर चलाया गया स्‍वच्‍छता अ‍भियान

Jun 16, 2022 - 22:26
 0  11
प्राधिकरण द्वारा पोस्टऑफिस घाट पर चलाया गया स्‍वच्‍छता अ‍भियान

नर्मदापुरम।  राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नईदिल्‍ली एवं मध्‍यप्रदेश राज्‍य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के तत्‍वावधान में एवं प्रधान जिला एवं सेशन न्‍यायाधीश आलोक अवस्‍थी के कुशल मार्गदर्शन एवं सचिव गौतम भट्ट के कुशल नेतृत्‍व में पोस्‍ट आ‍फिस स्थित नर्मदाघाट पर स्‍वच्‍छता अभियान आयोजित किया गया। 
            नर्मदा घाट पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैरालीगल वालेंटियर्स, कार्यालयीन स्‍टाफ एवं नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों ने भाग लेकर घाट पर साफ-सफाई कर नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्‍त बनाने का संकल्‍प लिया ।     

                   इस अवसर पर स‍चिव श्री भट्ट ने कहा कि नर्मदापुरम प्रकृति का एक खूबसूरत शहर है जिसे थोड़े से प्रयासों के माध्‍यम से और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। यदि हम नर्मदा नदी को संरक्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए हमे नर्मदा घाट पर एवं नर्मदा नदी में कचरे को फेंकना बंद करना होगा। नर्मदा घाट को 

प्रदूषण मुक्‍त रखने के लिए हमे ये प्रयास करने होंगे

          प्‍लास्टिक बेग, बॉटल एवं अन्‍य सामग्री को नदी में या उसके आसपास नहीं फेंकना होगा, साथ ही लोगो को गंदे कपड़े, डिटरजेंट पाउडर, साबुन का प्रयोग करना त्यागना होगा।  ये सभी साधन नदी के जीवों को नुकसान पहुँचाते हैं। 
         श्री भट्ट ने समस्‍त नागरिकों से अपील की जब भी आप नर्मदा जी के घाट पर घूमने या स्नान के जाए तो वहां गंदगी न फैलाए एवं यदि कोई इस प्रकार की गतिविधि करते हैं तो जागरूकता के दृष्टिगत इसकी शिकायत स्थानीय प्रशासन से अवश्‍य करें। उन्‍होंने बताया कि 
            जानबूझकर कोई भी व्‍यक्ति नर्मदा नदी में कचरा या अन्य प्रदूषण सामग्रियों से नदियों को प्रदूषित करता है तो उसे भारतीय दंड संहिता की धारा 277 के अनुसार दंडित किया जा सकेगा।

          इस स्‍वच्‍छता अभियान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री भट्ट सहित, जिला विधिक सहायता अधिकारी कुमारी अंकिता शांडिल्‍य, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारीगण सर्व श्री मनोज सोनी, महेन्‍द्र गुप्‍ता, पूरन सिंह बघेल, अखिलेश चौधरी, पैरालीगल वालेंटियर्स श्रीमती श्‍वेता रैकवार, श्रीमती ऋचा शर्मा, श्रीमती रीता यादव, श्रीमती पुष्‍पा वर्मा, कुमारी रेखा सराठे, कुमारी पल्‍लवी कीर, टीकाराम यादव, शेरसिंह बडकुर और नगर पालिका नर्मदापुरम के सफाई कर्मचारी सम्मिलित हुए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow