साइबर क्राइम में गई राशि, हुई वापस, पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर साइबर सेल ने दिखाई तत्परता

Jun 28, 2024 - 22:10
 0  22
साइबर क्राइम में गई राशि,  हुई वापस,  पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर साइबर सेल ने दिखाई तत्परता

उमरिया I  करीब 02 माह पूर्व दिनांक 20.04.2024 को आवेदक सुनील कुमार सोनी निवासी पुराना पड़ाव उमरिया द्वारा सायबर सेल उमरिया में इस आशय की शिकायत दर्ज कराई गई कि उनकी किरायेदार सीमा सिंह के पास किसी अज्ञात व्यक्ति (जालसाज) ने काल कर बोला कि आपके भाई नें मुझसे आपको पैसे सेंड करने का कहा है जिस पर भरोसा करते हुये आवेदक की किरायेदार सीमा सिंह नें अपना फोन पे नंबर दिया पर जालसाज द्वारा यह कर कहकर कि कोई तकनीकी समस्या के कारण आपके खाते/फोन-पे पर नंबर पर पैसे सेंड नही हो रहे है कोई और खाता नंबर / फोन-पे नंबर प्रदान करने जिस पर पैसे भेज सके । तब जालसाज की बातो में आकर आवेदक की किरायेदार आवेदक सुनील कुमार सोनी के पास गई और बोली कि मेरा भाई मेरे को किसी के माध्यम से पैसे भेज रहा है परंतु तकनीकी समस्या के कारण मेरे खाते में पैसे नही आ पा रहे है इसलिये आप अपने खाते में डलवा लीजिये फिर मुझे दे दीजियेगा । आवेदक सुनील कुमार सोनी ने अपनी किरायेदार सीमा सिंह की बातो पर भरोसा कर उनके बताये अनुसार नंबर पर बात की जिस पर जालसाज द्वारा अपनी बातो में फसाकर आवेदक के साथ कुल 69,000/-रूपये की धोखाधड़ी कर ली गई ।

          आवेदक द्वारा उक्त घटना के संबंध में दिनांक 20.04.2024 को सायबर सेल उमरिया में शिकायत दर्ज कराई गई जिस पर सायबर सेल उमरिया ने पुलिस अधीक्षक उमरिया श्रीमति निवेदिता नायडू द्वारा सायबर अपराधो के संबंध में त्वरित कार्यवाही करने हेतु पूर्व से जारी निर्देश के पालन में कार्यवाही की गई । सायबर सेल की तत्परता से तत्समय आवेदक के खाते से धोखाधड़ी कर हड़पी गई राशि 69000/- रूपये मे से 59000/- रूपये होल्ड कराई गई ।

           मामले में मुख्य चुनौती आरोपी जालसाज के खाते में होल्ड कराई गई राशि को आवेदक के खाते में बापिस कराना था । जिसके लिये सायबर सेल उमरिया द्वारा उक्त संबंध में अथक प्रयास कर जानकारी एकत्रित की गई और आवेदक के माध्यम से माननीय न्यायालय में रूपये सुपुर्दगी हेतु आवेदक पत्र प्रस्तुत किया गया । जिस पर माननीय न्यायालय द्वारा सायबर सेल से प्रकरण के संबंध में जानकारी चाही गई । सायबर सेल उमरिया द्वारा अपने प्रतिवेदन के माध्यम से माननीय न्यायालय के समक्ष वस्तुस्थिति को स्पष्ट किया गया जिससे माननीय न्यायालय के प्रकाश में आया कि सायबर सेल उमरिया द्वारा आरोपी जालसाल के खाते में होल्ड कराई गई राशि पर आवेदक का स्वामित्व है एवं माननीय न्यायालय द्वारा संबंधित बैंक को संपूर्ण राशि 59000/- रूपये आवेदक को सुपुर्द करने का आदेश दिया गया । सायबर सेल उमरिया के प्रयास से करीब 02 माह पश्चात आवेदक से ठगी गई राशि माननीय न्यायालय के माध्यम से आवेदक के खाते में वापस कराई गई।

          संपूर्ण कार्यवाही में पुलिस अधीक्षक उमरिया एवं अति. पुलिस अधीक्षक उमरिया के निर्देशन में सायबर सेल से उनि ब्रजकिशोर गर्ग, राजेश सोंधिया एवं संदीप सिंह की सराहनीय भूमिका रही है ।

अपीलः-

           उमरिया पुलिस आमजन से अपील करती है जालसाज आपकी व्यक्तिगत जानकारी पर सोशल मीडिया या अन्य माध्यमो से नजर रखते है जिसका फायदा उठाकर आपसे धोखाधड़ी की जाती है तो कृपया अपनी व्यक्ति जानकारी को सोशल मीडिया या अन्य माध्यमो से अधिक शेयर न करें, सोशल मीडिया का कम से कम उपयोग करें साथ किसी भी तथ्य की पूर्ण तस्दीक करके ही उस पर विश्वास करें अपनी बैकिंग जानकारी किसी भी परस्थिति में किसी के साथ शेसर न करें । ध्यान रखे कि आपको अपने खाते में पैसे रिसीव करने के लिये किसी भी प्रकार का पिन या ओटीपी नही बतानी होती है । जागरूक रहे, जागरूकता ही सायबर अपराधो से सर्वश्रेष्ठ बचाव है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow