वन्य जीवों और मानव के बीच हो रहे द्वंद ना हो, वन विभाग ने लगाई सोलर तार फेसिंग

Jun 5, 2024 - 22:38
 0  28
वन्य जीवों और मानव के बीच हो रहे द्वंद ना हो,  वन विभाग ने लगाई  सोलर तार फेसिंग

सौलर फेसिंग-फेंसिंग टच करने पर वन्य प्राणियों को लगेगा झटका,8 किलोमीटर में लगाई गई फेंसिंग।

उमरिया। बाघों के लिए विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने के लिए प्रबंधन ने एक नई पहल की है। टाइगर रिजर्व के आठ किलोमीटर मीटर के चार गांव की सीमा में फेंसिंग लगाई गई हैं। फेंसिंग को वन्य प्राणियों के टच करते ही झटका लगेगा। जिससे वन्य प्राणी जंगल से गांव की तरफ नहीं आएंगे। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने अभी गांव की तरफ वन्य प्राणियों की मूवमेंट वाले क्षेत्रों में लगाई गई है।

चार गांव आठ किलोमीटर की लगाई फेंसिंग, प्रबंधन कर रहा निगरानी 

          बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के चार गांव‌ मझखेता, गाटा, मढऊ, दमना क्षेत्र में फेंसिंग लगाई गई है। फेंसिंग लगाने के बाद प्रबंधन लगातार निगरानी में जुटा रहता हैं। फेंसिंग के नजदीक कर्मचारी लगातार गश्त करते हैं। ग्रामीणों को सौलर फेसिंग की जानकारी ग्रामीणों को देते हैं। --ऐसे करता है,काम..सौलर फेसिंग बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लगाई गई सौलर फैंसिंग सें झटका वाला करेंट रहता है। जिसके संपर्क में आते ही वन्य प्राणियों को झटका लगता हैं। वन्य प्राणी गांव की तरफ ना जाकर वापस जंगल की ओर चला जाता है।

 इनका कहना है-

         बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के उप संचालक पी के वर्मा ने बताया कि अभी आठ किलोमीटर की फेंसिंग लगाई गई। फेंसिंग में झटका वाला करेंट रहता है। इससे मनुष्य और वन्य प्राणियों किसी को भी नुकसान नहीं होता है। वन्य प्राणी और मानव द्वंद्व रोकने को लेकर फेंसिंग लगाई गई है। अभी आठ किलोमीटर में फेंसिंग लगाई गई है। ग्राम वासियो पर्यावरण अनुकूल जीवन जीने की समझाइश दी जाती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow