पुलिस द्वारा अंधी लूट के प्रकरण का किया गया पर्दाफाश, पाली पुलिस ने की कार्यवाही

Mar 7, 2023 - 10:26
 0  47
पुलिस द्वारा अंधी लूट के प्रकरण का किया गया  पर्दाफाश, पाली पुलिस ने की कार्यवाही

02 आरोपी गिरफ्तार, घटना में प्रयुक्त स्कूटी , 01 पिस्टल व 04 नग जिंदा कारतूस , 3000 रूपये जप्त

उमरिया।  घटना का विवरणः- दिनांक 28.02.2023 को फरियादी घनश्याम गुप्ता निवासी पाली द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि उसकी रामपुर में शुभ लक्ष्मी हार्डवेयर नाम की दुकान है , रात करीब 10.00 बजे फरियादी अपनी दुकान बंद कर रहा था तभी तीन अज्ञात बदमाश स्कूटी (Activa) से दुकान पर आये और पाइप खरीदने के बहाने दुकान में घुस गये उनमे से एक आरोपी द्वारा पिस्टल दिखाकर फरियादी से चिल्लाने को मना किया गया और तीनों बदमाश फरियादी के साथ मारपीट कर उसके काउंटर से 10,000/- रूपये व फरियादी का मोबाइल फोन लेकर स्कूटी से शहडोल तरफ भाग गये । फरियादी की रिपोर्ट पर थाना पाली में धारा 394 ताहि का प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया गया । 

पुलिस कार्यवाहीः-

          मामले की गंभीरता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक जिला उमरिया श्री प्रमोद कुमार सिन्हा द्वारा संबंधित थाना प्रभारी को आरोपी की पतारसी व शीघ्र गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये साथ ही घटना की तत्काल सूचना उमरिया व सीमावर्ती जिले के कंट्रोल रूम में दी जाकर आरोपियों की धरपकड़ हेतु नाकाबंदी कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया एवं पुलिस अधीक्षक उमरिया द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया जाकर विवेचना टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये साथ ही तत्काल आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु 10,000/- रूपये की ईनाम उद्घोषणा की गई एवं मामले की गंभीरता के दृष्टिगत आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु श्री डी.सी सागर अति. पुलिस महानिदेशक शहडोल जोन शहडोल द्वारा 30,000/- रूपये के ईनाम की उद्घोषणा की गई  ।
 विवेचना के दौरान तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर आरोपियों के कुरकुचा तरफ भागने के प्रमाण मिलने पर क्षेत्र में सर्चिंग कर मुखबिर लगाये गये,उसी दौरान जानकारी प्राप्त हुई कि दिनांक 01.03.2023 को इस तरह की घटना शहपुरा एवं कुंडम के बीच घटित हुई है जिसमे आरोपी द्वारा कट्टा दिखाकर लूट करने का प्रयास किया गया है । प्राप्त जानकारी के आधार उक्त क्षेत्र में आरोपियो के संबंध में जानकारी एकत्रित करना शुरू किया गया जिससे पाली पुलिस को महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगा कि कि उक्त बदमाश कियोस्क संचालक के पास लूट के उद्देश्य से गये थे परंतु मौका न मिलने से लूट की बारदात को अंजाम नही दे सके, उसी दौरान तीनो बदमाशो में से एक की पहचान अजय सिंह गौंड निवासी औढेरा के रूप में हुई , जिसकी पाली पुलिस द्वारा पता तलाश कर अभिरक्षा में लेकर बारीकी से पूछताछ की गई जिस पर उसके द्वारा अपने साथ पुष्पेन्द्र सिंह बरकडे व सोनू विहारी उर्फ सतीश मिश्रा के साथ मिलकर दिनांक 28.02.2023 को हार्डवेयर की दुकान में लूट की बारदात को अंजाम देना स्वीकार किया गया । प्रकरण में अन्य दो आरोपी पुष्पेन्द्र सिंह व सोनू विहारी उर्फ सतीश की तलाश की गई जिसमें सोनू विहारी उर्फ सतीश मिश्रा के मिलने पर अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई जिसके द्वारा जुर्म स्वीकार किया गया । प्रकरण में आरोपी अजय सिंह गौंड के कब्जे से लूट के 2000/- रूपये व उसकी निशादेही पर स्कूटी जप्त की गई , आरोपी सोनू विहारी उर्फ सतीश मिश्रा के कब्जे से घटना में प्रयुक्त पिस्टल व 04 नग जिंदा कारतूस व लूट के 1000/- रूपये जप्त किये गये । प्रकरण का तीसरा आरोपी पुष्पेन्द्र सिंह बरकड़े फरार है जिसकी गिरफ्तारी हेतु सकारात्मक प्रयास जारी है ।

उत्कृष्ठ भूमिकाः-  

          उपरोक्त प्रकरण को सुलझाने में अनु. अधि. पुलिस उमरिया श्री नागेन्द्र प्रताप सिंह , अनु. अधि. पुलिस पाली श्री जितेन्द्र सिंह जाट के नेतृत्व में निरी. आर. के. धारिया थाना प्रभारी पाली, उनि मनीष सिंह, उनि मुकेश मर्सकोले, आर. 266 अनिल पटेल, आर. 03 यशवंत सिंह, प्र.आर. चा. अजय सिंह परिहार एवं सायबर सेल टीम का सराहनीय योगदान रहा ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow