कलेक्टर ने बच्चों को ओआरएस पैकेट देकर एवं हीमोग्लोबिन की जांच कर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ

Jul 19, 2022 - 10:50
 0  32
कलेक्टर ने बच्चों को ओआरएस पैकेट देकर एवं हीमोग्लोबिन की जांच कर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ

दस्तक अभियान को परिणाममूलक बनानें हेतु कलेक्टर ने घर घर संपर्क परीक्षण एवं उपचार पर जोर देने के दिए निर्देष

उमरिया ।  जिले में 18 जुलाई से दस्तक अभियान प्रारंभ हो गया है, जो 21 अगस्त 2022 तक चलेगा। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में दिव्यांश झारिया पिता लवकुश झारिया, माता वंदना झारिया, अथर्व द्विवेदी पिता कृष्ण कुमार , माता जया  तथा हिमांशु यादव पिता प्रदीप यादव माता कुसुम यादव को ओ आर एस पैकेट प्रदान कर तथा हीमोग्लोबिन की जांच कर दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, सीईओ जिला पंचायत इला तिवारी सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

          मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा आर के मेहरा ने बताया कि दस्तक अभियान का  उद्देश्य 5 वर्ष से कम वर्ष के बच्चों में जटिलतायुक्त गंभीर कुपोषण की पहचान कर पास के एनआरसी में भर्ती कराकर निशुल्क उपचार कराना , नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन - ए का घोल पिलाया जाना, 6 वर्ष तक के बच्चों में जन्मजात विकृतियों की पहचान कर ईलाज का प्रबंधन करना, पांच वर्ष तक के बीमार बच्चों की पहचान एवं उपचार  तथा गर्भवती माताओं की स्तनपान संबंधी भ्रांतियों का निराकरण एवं स्तनपान के महत्व की जानकारी देना है।

          जिला टीकाकरण अधिकारी अनिल सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान का संचालन प्रभावी ढंग से किया जाएगा तथा मैदानी अमले को निर्देश दिए गए है कि कोई भी बच्चा छूटने नही पाएं इसके लिए दलों द्वारा घर घर संपर्क अवश्य किया जाए। अभियान के दौरान 6 माह से पांच वर्ष तक के बच्चों की हिमोग्लोबीन जांच , गंभीर एनीमिया से पीडि़त बच्चों का निशुल्क उपचार, निमोनिया से पीडि़त बच्चों में खतरों के लक्षणों की पहचान एवं उपचार, दस्त रोग नियंत्रण हेतु ओआरएस पैकेट का वितरण एवं उपयोग के संबंध में समझाईश, गंभीर निर्जलीकरण की पहचान तथा उपचार की व्यवस्था की जाएगी। डीपीएम अनिल सिंह ने बताया कि एमसीयू तथा एनआरसी से छुट्टी प्राप्त बच्चों की जांच एवं फॉलोअप तथा आंशिक रूप से टीकाकृत बच्चों या टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का फॉलोअप तथा टीकाकरण किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow