जोहिला क्षेत्र में बंद खदानों से अवैध उत्खनन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक संपन्न   

Feb 2, 2023 - 11:58
 0  49
जोहिला क्षेत्र में बंद खदानों से अवैध उत्खनन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक संपन्न   

अवैध उत्खनन में लगे लोगो को जोड़ेगें स्वरोजगार से - विधायक

उमरिया।  कोयले की बन्द पड़ी खदानों में हो रहे अवैध उत्खनन के किए बुलाई आपातकालीन उच्चस्तरीय बैठक संपन्न हुई। बैठक में बाँधवगढ़ विधायक शिवनारायण सिंह सहित जोहिला क्षेत्र के जनप्रतिनिधि सहित पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में प्रेजेंटेशन के माध्यम से बंद पड़ी खदानों में हो रहे अवैध उत्खनन की जानकारी दी गई। 
          बांधवगढ़ क्षेत्र के विधायक शिवनारायण सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन और एसईसीएल प्रबंधन के साथ साथ क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से इस अवैध उत्खनन में लगे लोगो को रोका जाएगा. साथ ही ऐसे तमाम लोगो को चिन्हित कर उन्हें शासन की विभिन्न हितग्राही योजना के माध्यम से उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। 
          पी०के०जाना, मुख्य प्रबंधक (खनन) के द्वारा जोहिला क्षेत्र के उन स्थानों का पावर प्वाईन्ट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया जहाँ अवैध उत्खनन हो रहा हैं या फिर होने की सम्भावना हैं. महाप्रबंधक जोहिला क्षेत्र प्रदीप कुमार ने कहा की शहडोल जिले के धनपुरी में जो घटना हुई हैं वह हमारे माइनिंग कम्युनिटी के लिए और कोयला खदान के आसपास के क्षेत्रों के लिए काफी दुखद हैं.जितनी भी कोयला खदाने जिन्हें हम डीजीएमएस के मानक के अनुसार सील करते हैं. उसके सील की दीवार को तोड़कर हमारे जो अगल बगल के क्षेत्र के अशिक्षित कामगार है.जिन्हें उस जोखिम का आभास नही हैं.वो लोग अंदर जाकर असुरक्षित तरीके से खनन करते है.और उसमे बहुत तरह की दुर्घटनाएँ संभावित रहती है. कही छत का गिर जाना या फिर गैस से प्रभावित हो जाना आदि। उमरिया जिले में कोई इस तरह अनहोनी न हो हमारा यह पूरा प्रयास हैं कि नौरोजाबाद और पाली उपक्षेत्र में सील की गई जिन खदानों को पुनः तोड़कर अवैध खनन किया जा रहा हैं, वहा हम स्थानीय जनप्रतिनिधियों,पुलिस और जनसहयोग के माध्यम से अवैध उत्खनन को बंद करेगें. महाप्रबंधक जोहिला क्षेत्र प्रदीप कुमार ने आगे बताया की नौरोजाबाद क्षेत्र की दो बंद खदानों सहित वर्तमान में संचालित कंचन खुली खदान में हाई वाल से नीचे उतर कर आसपास के गाँव के निवासी कोयले की सीम की अन्दर कटिंग कर रहे है,जिससे उनके जान का जोखिम हो सकता है.  
          नौरोजाबाद सोसायटी के अध्यक्ष मनीष सिंह ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर जन परिवार के भरण पोषण के लिए जान का जोखिम उठाकर यह काम करते हैं, हमारा यह प्रयास होगा कि उन्हें स्थानीय नगरीय प्रशासन और मध्यप्रदेश शासन की तमाम जन हितैसी योजनाओ के माध्यम से जोड़कर उन्हें रोजगार प्रदान करें।  
          बैठक में उपस्थित तहसीलदार नौरोजाबाद पंकज नयन तिवारी, थाना प्रभारी ज्ञानेंद्र सिंह एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी नौरोजाबाद किषन सिंह द्वारा पूर्ण सहयोग की बात कही गई। इस अवसर नगरपालिका परिषद के समस्त वर्तमान पार्षदों के द्वारा भी अपने सुझाव अवैध उत्खनन की रोकथाम पर दिये गये जिस पर महाप्रबंधक जोहिला क्षेत्र के क्षेत्र के विधायक एवं प्रशासन से अवैध उत्खनन रोकने में सहयोग की अपील की कार्यक्रम का सफल संचालन अजीत सिंह सोढा, मुख्य प्रबंधक (भूराजस्व) के द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन सुमन कुमार क्षेत्रीय खान सुरक्षा अधिकारी के द्वारा किया गया। बैठक में समस्त वर्तमान पार्षद जनप्रतिनिधि, अशोक तिवारी एवं मनीष सिंह नगरपालिका समस्त स्टाफ सीआईएसएफ, एसआईएसएफ के साथ जोहिला क्षेत्र के समस्त विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow