क्या आप भी दो हजार के नोट जमा करने जा रहे हैं बैंक, जानिए कौन से Bank में नहीं लग रहा चार्ज ?

May 30, 2023 - 09:40
 0  51
क्या आप भी दो हजार के नोट जमा करने जा रहे हैं बैंक, जानिए कौन से Bank में नहीं लग रहा चार्ज ?

कई बैंकों ने 2000 रुपये के नोट जमा करने और बदलने के लिए कुछ नियम तय किए हैं. बैंक आम तौर पर एक महीने में एक सीमा से अधिक जमा और निकासी के लिए शुल्क लेते हैं. अलग-अलग बैंकों में 2000 रुपये के नोट जमा करने को लेकर अलग-अलग नियम हैं. उदाहरण के लिए, केनरा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने कहा है कि वे 2000 रुपये के नोट जमा करने वाले ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लेंगे.

          ग्राहक 2000 रुपये के नोट को बैंक की किसी भी शाखा में या बैंक की कैश डिपॉजिट मशीन में जमा करा सकते हैं. दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिक जमा राशि के लिए घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. जमा के लिए कोई ऊपरी सीमा निर्धारित नहीं है. ग्राहक पूर्व-निर्धारित केवाईसी मानदंडों के अनुसार बैंक में 2000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं.

Canara Bank
          सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने चालू या बचत खाते में 2000 रुपये के नोट जमा करने पर नकद प्रेषण शुल्क की पूर्ण छूट की घोषणा की है.

पंजाब नेशनल बैंक
          पंजाब नेशनल बैंक, एक अन्य सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक, 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए किसी भी आईडी प्रूफ या आधिकारिक दस्तावेज की मांग नहीं कर रहा है.

HDFC bank
          निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को मेल भेजकर सूचित किया है कि वे 30 सितंबर 2023 तक अपने एचडीएफसी बैंक खाते में कितने भी 2000 रुपये के नोट जमा करा सकते हैं.

RBI ने पिछले हफ्ते लिया ये फैसला
          19 मई, 2023 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रचलन से 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की. हालांकि, आरबीआई ने कहा है कि ये नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने लोगों से 2000 रुपये के नोट बैंक में जमा कराने या अन्य नोटों से बदलने का आग्रह किया है. आरबीआई ने इसके लिए 30 सितंबर 2023 की डेडलाइन तय की है.

Source  : online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow