अवैध रेत ले जा रहे हाईवा को वन विभाग ने किया जप्त

Jul 25, 2024 - 23:45
 0  58
अवैध रेत ले जा रहे हाईवा को वन विभाग ने किया जप्त

जिले के जिम्मेदार अधिकारी में लीन

उमरिया।  संभाग में इन दिनों अवैध रेत ढुलाई के कालाबाजारी का खेल जोरों पर चल रहा है। लीज कहीं का, स्टाक कहीं का और टी पी कहीं का, लेकिन जिले के खनिज अधिकारी एवं पुलिसिया चेक करने की बजाय गहरी निंद्रा में लीन हैं और इस तरह के अवैध रेत की ढुलाई का कार्य एक जिले से दूसरे जिले में लगातार चल रहा है।

चेकिंग के दौरान वन विभाग ने पकड़ा हाईवा

          बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में इन दिनों तीन महीने गस्ती बढ़ा दी जाती है हर अधिकारी, कर्मचारी अपने अपने एरिया मे किसी भी अनहोनी से बचने के लिए मुस्तैद रहतें है। हालांकि दो बैरियर से ही रेत से भरे हाईवा निकालतें हैं।  पर इसी बीच धमोंखर परिक्षेत्र स्थित चैक पोस्ट,(बैरियर) मे बीते दिन शाम को लगभग 8:30 पर गाड़ियों की भी चेकिंग लगी हुई थी तभी चेकिंग के दौरान जब यह हाईवा UP_ 63 BT 1655 रेत लोड किये हुए पहुंचा,तो चेकिंग अधिकारी नारेंद्र सिंह ने हाईवा ड्राईवर से टी. पी.दिखानें को कहा तो हाईवा ड्राईवर ने टी पी दिखानें से मना कर दिया। जब हाईवा ड्राईवर को बिना टी पी दिखायें बैरियर पार होनें से मना किया गया।  तब जाकर एक महीने पहले की पुरानी टी पी ड्राईवर ने दिखाया, टी पी देख अधिकारी नारेंद्र सिंह ने संदेहास्पद हाईवा को खड़ाकर मौका पंचनामा तैयार कर विवेचना में लिया है।

          जिम्मेदार खनिज अधिकारी एवं पुलिसिया के टी पी ने उगलें राज* मजे की बात तो यह है कि जिस रेत से भरे हाईवा को धमोंखर बैरियर में चेकिंग के दौरान पकड़ा गया है वह टीपी एक महीने पुरानी थी जिसका टी पी नंबर 7172804632 हैं।  इस टी पी को 22/06/2024 को 3 बजकर 54 मिनट में तहसील जैसिंहनगर के अटरिया स्टाक से सहाकार ग्लोबल लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी किया गया था और इस रेत को तय समय में 10घंटे 32 मिनट में डिंडौरी मे खाली करना था। लेकिन यह रेत से लोड हाईवा 24/07/2024 को 8 बजकर 30 मिनट में धमोंखर बैरियर से गुजर रहा था इतना ही नहीं इस टी पी मे अंबुज नाम के ड्राईवर का नाम अंकित किया गया है और मौके पर सुजेंद्र वर्मा नामक ड्राईवर हाईवा चला रहा था।  अब सवाल यह उठता है कि इस तरह के पूरे जालसाजी खेल मे उमरिया जिले के खनिज अधिकारीयों एवं पुलिसिया का कितना योगदान है।  यह जिले के मुखिया के लिए सोचनें का विषय है। हालांकि आज वन विभाग ने रेत से भरे इस हाईवा को जिले के खनिज अधिकारी को कार्यवाही के लिए सौप दिया है।अब देखना यह होगा कि खनिज विभाग क्या कार्यवाही करता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow