आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

Sep 28, 2023 - 02:42
 0  28
आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा  का हुआ भव्य स्वागत

उमरिया।  आईसेक्ट के छात्रों का वृहद काउंसलिंग अभियान नई शिक्षा नीति और कौशल विकास के महत्व को युवाओं तक पहुंचाने का अनूठा प्रयास 25 राज्यों के 300 जिलों में यात्रा संचालित की जा रही है ।

          भोपाल कौशल विकास और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछले 37 वर्षो से निरंतर कार्य कर रही संस्था आईसेक्ट द्वारा छात्रों में नई शिक्षा नीति के प्रति जागरूकता लाने एवम कैरियर काउंसलिंग के उद्देश्य से देश व्यापी कौशल विकास यात्रा दिनांक 18 सितंबर 2023 से पूरे देश में आयोजित किया जा रहा है।  देश के 25 राज्यों के 300 जिलों में संचालित की जा रही ये यात्रा 26 सितंबर को उमरिया शहर में पहुंची जहां सैकड़ों विद्यार्थियों ने इस कौशल विकास यात्रा का स्वागत किया।

          इस मौके पर आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल.केंद्र उमरिया पर एक सेमिनार का आयोजन भी किया गया, जिसमे मुख्य अतिथि कीर्ति कुमार सोनी रहे एवम वरिष्ठ पत्रकार कृष्ण कुमार शुक्ला उपस्थित रहे। यात्रा में साथ चल रहे विषय विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को कौशल विकास का महत्व बताया गया और करियर मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ ही उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। कौशल विकास यात्रा के जरिए कई वर्षों से आईसेक्ट द्वारा युवाओं को कौशल विकसित करने के महत्व को समझाने के लिए अनूठा प्रयास किया जा रहा है, जिसे राष्ट्रीय व अंतरराष्टीय एजेंसियों द्वारा भी पुरस्कृत किया गया है। 

          इस यात्रा में आईसेक्ट की नवीन गतिविधि जैसे बैंकिंग, आधार, ऑनलाइन टोल भुगतान (ETC) स्कूल कंटेट, प्ले स्कूल, आईसेक्ट लर्न, ऑन लाइन फ्री कोर्सस (MOOCS), इन्श्यूरेंस, ऑन लाइन सेवाएं, रोजगार मंत्रा पोर्टल, NEEM/NAPS इत्यादि से शाखाओं एवं छात्रों को अवगत कराया जाता है। 18 सितंबर से शुरू होने वाली यह यात्रा 25 राज्यों के 300 जिलों तक पहुंचेगी जहां इसमें आईसेक्ट-एनएसडीसी पार्टनरशिप में संचालित किए जा रहे पाठ्यक्रमों की जानकारी और आईसेक्ट विश्वविद्यालय समूह द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेज से छात्रों को अवगत कराया जाएगा। यात्रा के दौरान कौशल विकास के अंतर्गत संचालित योजनाएं जैसे की शासकीय योजनाएं, एनयूएलएम, एनएसक्यूएफ एवं माइक्रोसॉफ्ट राइज एवं अन्य की जानकारी भी युवाओं को प्रदान की जाएगी। इसके लिए आईसेक्ट द्वारा वाहनों को विशेष रूप से तैयार किया गया है। इन यात्रा वाहनों पर कौशल विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं की ब्रांडिंग से सुसज्जित किया गया है साथ ही इन यात्रा वाहनों में कौशल विकास की योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री उपलब्ध है जो यात्रा के दौरान विद्यार्थियों में वितरित की जाएगी।

          आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा 2023 की पहल पर बात करते हुए आईसेक्ट के अशोक कुमार बारी क्षेत्रिय प्रबधक ने बताया कि आइसेक्ट इन यात्राओं के माध्यम से प्रदेश के युवाओं में रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रम के प्रति जागरुकता का विकास करना चाहता है। उन्होंने बताया कि भविष्य में भारत के विकास तथा निर्माण में कौशल विकास का विशेष महत्व रहेगा और स्किल्स में पारंगत व्यक्ति ही बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकेगा। यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम में युवाओं को ये बताया जाएगा कि किस स्किल्स में पारंगत युवा को रोजगार प्राप्त करने की संभावनाएं अधिक होती है। साथ ही इस दौरान उन्हें नई शिक्षा नीति से अवगत कराते हुए कौशल विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

          इस अवसर पर आयोजित सेमिनार में विद्यार्थी वर्ग, युवा वर्ग, रोजगार चाहने वाले, शिक्षाविद, चिंतक व बुद्धिजीवी शामिल होंगे। सेमिनार में आईसेक्ट-एनएसडीसी द्वारा चलाए जा रहे रोजगारोन्मुख कार्यक्रमों की जानकारी विस्तार से दी जाएगी। साथ ही कोर्स के दौरान छात्रों का कौशल विकास एवं कोर्स के उपरांत रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान करने के लिए आईसेक्ट स्किल्स मिशन एवं रोजगार मंत्रा केंद्रों के प्रयास तथा उपायों पर विस्तार से चर्चा होगी। यात्रा के पश्चात अगले दो-तीन दिनों तक शहर के अन्य छात्रों के लिए ऑन द स्पाट काउंसलिंग का आयोजन सभी आईसेक्ट केंद्रों पर होगा। इसमें उन युवाओं, छात्रों को आईसेक्ट केंद्र पर मार्गदर्शन दिया जाएगा जो यात्रा व सेमिनार में शामिल नहीं हो सके।

          उल्लेखनीय है कि आईसेक्ट और भारत सरकार के उपक्रम एनएसडीसी के हाल ही में हुए समझौते के तहत विभिन्न कम्प्यूटर पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी प्रारंभ हो गए हैं। इसमें 250 से भी अधिक डिप्लोमा व सर्टीफिकेट पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है। एनएसडीसी द्वारा आईसेक्ट का चयन नोडल संस्था के रूप में किया गया है। आईसेक्ट व एनएसडीसी द्वारा अर्द्धशहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कम्प्यूटर आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग जैसे रोजगारोन्मुख विषयों पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवाएं, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, बैंकिंग, व फायनेंशियल सर्विसेज, टीचर प्रशिक्षण, टेक्सटाइल, एग्री स्किल्स तथा रिटेल आदि विषयों के पाठ्यक्रम आईसेक्ट द्वारा संचालित हो रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow