विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण एवं नदी संरक्षण के विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित

Jun 5, 2023 - 03:23
 0  27
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण एवं नदी संरक्षण के विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित

कलेक्टर ने विष्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में आम जन से शामिल होने की अपील की

उमरिया। विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टर डा0 कृष्ण देव त्रिपाठी की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में 5 जून विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उमरार नदी को पुर्नजीवित करने हेतु पुनः सफाई अभियान, नदी संवाद अभियान तथा जन जागरूकता हेतु रैली का आयोजन प्रातः 7 बजे से खलेसर घाट से करने का निर्णय लिया गया। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी उमरिया को खलेसर घाट की साफ सफाई करानें , रंग रोगन कराने के निर्देष दिए। इसी तरह नदी संवाद कार्यक्रम एवं श्रमदान कार्यक्रम की जवाबदारी जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक षिवषंकर शर्मा तथा उनकी टीम को रैली के आयोजन की जवाबदारी  स्वास्थ्य विभाग एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी को सौपी गई। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण विभाग के कनिष्ठ वैज्ञानिक डा0 बीएम पटेल को भोपाल में आयोजित प्रदेष स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के उदबोधन के लाईव प्रसारण में अतिथियों को आमंत्रित करनें तथा जिला पंचायत में लाईव प्रसारण कार्यक्रम की व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया।
          बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सभी की सहभागिता अपेक्षित है। सभी लोग पर्यावरण संरक्षण की दिषा में किए जाने वाले कार्यो को अपने जीवन का अंग बनाएं। वृक्षारोपण करें । प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नही करे, उसकी जगह कागज या कपड़े से बने थैलों का उपयोग करे। जल स्रोतों को गंदा होने से बचाने के साथ ही उनके संरक्षण के प्रयास सामूहिक रूप से किए जाने की आवष्यकता है। रैली का आयोजन खलेसर घाट से प्रातः 7.30 बजे प्रारंभ होगा , जो गांधी चौराहा , कोर्ट तिराहा , सब्जी मण्डी होते हुए पुनः खलेसर घाट पहुंचकर समाप्त होगी। बैठक में उमरार नदी के हनुमान घाट के सफाई का अभियान संचालित करनें पर भी चर्चा की गई।
          बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी उमेष कुमार धुर्वे, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद षिव शंकर शर्मा, जिला खनिज अधिकारी फरहद जहां, मुख्य नगर पालिका अधिकारी ज्योति सिंह, जिला समन्वयक ग्रामीण आजीविका मिषन प्रमोद शुक्ला, महात्मा गांधी नेषनल फैलो सृष्टि चौकसे, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण विभाग के कनिष्ठ वैज्ञानिक डा0 बीएम पटेल सहित जन अभियान परिषद , अंकुर अभियान के सहभागी, नेहरू युवा केंद्र के वालेन्टियर उपस्थित रहें ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow