चक्रवात मोचा update : 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही हवाएं, विज्ञानिकों का अनुमान सुपर साइक्लोन बनने का खतरा कम, जनिए क्या होता है super cyclone?

May 15, 2023 - 11:55
 0  91
चक्रवात मोचा update : 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही हवाएं, विज्ञानिकों का अनुमान सुपर साइक्लोन बनने का खतरा कम, जनिए क्या होता है super cyclone?

ढाका : बांग्लादेश चक्रवात मोचा के आगमन और उस से निपटने की तैयारी कर रहा है, जो 175 किमी प्रति घंटे (109 मील प्रति घंटे) तक की तेज़ हवाओं को समेटने वाला एक शक्तिशाली तूफान है, जो पूर्वी बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की ओर बढ़ रहा है। तूफान से पहले ही दोनों देशों के हजारों लोग सुरक्षित इलाकों में पहुंच गए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवाती तूफान "उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार करने की संभावना है, जो 14 मई की दोपहर के आसपास सित्तु (म्यांमार) के करीब है।

           हालांकि मौसम विज्ञानिकों को इसके 'सुपर साइक्लोन' बनने का खतरा नहीं दिख रहा है, जबकि यह पहले ही काफी तेज हो चुका है। जब हवा की गति 220 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक हो जाती है, तो एक चक्रवात को 'सुपर साइक्लोन' कहा जाता है। जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान मोचा की हवा की अधिकतम गति 200 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। अबुल कलाम मल्लिक ने कहा कि यह (चक्रवात मोचा) चक्रवात सिदोर जितना ही शक्तिशाली है, जिसने 2007 में बांग्लादेश से टकराकर कम से कम 3,500 लोगों की जान ले ली थी। यह लगभग सिदोर के समान गति के साथ तट की ओर बढ़ रहा है।

          जैसा कि मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी थी कि चक्रवाती तूफान मोचा का मार्ग बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी सीमावर्ती कॉक्स बाजार जिले को प्रभावित करने के लिए निर्धारित है, बांग्लादेश में अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करनी पड़ी। बांग्लादेश सरकार ने दक्षिण-पूर्वी तटरेखाओं के करीब आधे मिलियन लोगों को स्थानांतरित करने के लिए बड़े पैमाने पर निकासी अभियान चलाया। कॉक्स बाजार में एक लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी रहते हैं।


Source: online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow