सौगात: उमरिया में 3 नए रेल ओवरब्रिज के साथ एमपी में 105 परियोजनाओं को सरकार ने दी स्वीकृति

Nov 6, 2022 - 12:04
 0  123
सौगात: उमरिया में 3 नए रेल ओवरब्रिज के साथ एमपी में 105 परियोजनाओं को सरकार ने दी स्वीकृति

मध्य प्रदेश के 30 जिलों के लिए 105 रेलवे ओवर ब्रिज बनाने के लिए सरकार ने स्वीकृति दे दी है। जिसमें उमरिया जिले में 3 नये ओवरब्रिज सहित मध्यप्रदेश के 30 जिलों के विभिन्न रेल जोनों मैं ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा इसके लिए मध्यप्रदेश शासन के द्वारा पूरी 105 परियोजनाओं के लिए 3132 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाएंगे।

          दरअसल मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ है। कई जगहों पर निर्माण हो भी चुका है। लेकिन रेल लाइन क्रॉसिंग के कारण बनाए जाने वाले रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण नहीं किया जा सका है। जिस कारण आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ता है। वही आज भी रेल फाटक में घंटों फाटक खुलने का इंतजार किया जाता है। लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के 30 जिलों में 105 नए ओवर ब्रिज की सौगात दी गई है। जिसमें इन निर्माणों को प्रदेश के लोक निर्माण विभाग (PWD) को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

          प्रदेश में बनने वाले 30 नए रेल ओवर ब्रिज में 54 आरओबी पश्चिम मध्य रेल्वे के अंतगर्त बनाये जायेगे,वहीं 32 ओवर ब्रिज पश्चिम रेल्वे में,6 ओवरब्रिज उत्तर मध्य रेलवे और 12 ओवरब्रिज दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे में बनाये जाने है। इसके लिए रेलवे विभाग लोक निर्माण विभाग और अन्य एजेंसियों के द्वारा स्थल का निरीक्षण कर एस्टीमेट बना लिया गया है और इसकी डीपीआर भी तैयार कर ली गई है।

          तमाम रेल्वे जोन में बनने वाले नए रेल ओवरब्रिज में जिन जिलों में बनाया जाना है।उनमें उमरिया जिले में 3, कटनी जिले में 3,सतना जिले में 5, मुरैना में 2, ग्वालियर जिले में 2, नरसिंहपुर में 7 जबलपुर जिले में 8, बालाघाट जिले में 6, रायसेन में दो, हरदा जिले में 3, मंदसौर में 5, सागर में 12 , दमोह में 4, उज्जैन में 7, अशोक नगर में 2, भोपाल में 5,सीहोर में 4, इंदौर जिले में 7, खरगोन में 3, रतलाम 5, खंडवा में 1, देवास जिले में 1, होशंगाबाद में 2, जबलपुर में 1, छिंदवाड़ा में 1, अनूपपुर जिले में 2 और झाबुआ जिले में 2 ओवर ब्रिज के निर्माण होंगे।

Source: online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow