विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर सेमिनार आयोजित

Oct 11, 2023 - 10:45
 0  44
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर सेमिनार आयोजित

उमरिया।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मप्र द्वारा संचालित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत उमरिया में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल में मानसिक समस्याग्रस्त लोगों के मानवाधिकारों पर सेमिनार आयोजित किया गया।

          उल्लेखनीय है कि सारी दुनिया हर साल 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाती है जिसके लिए हर साल एक थीम निर्धारित की जाती है। इस साल की थीम "मानासिक स्वास्थ्य- एक सार्वभौमिक मानव अधिकार" है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उमरिया Dr  आर. के. मेहरा के निर्देशन और सिविल सर्जन Dr केसी सोनी की निगरानी मे आयोजित सेमिनार में मानसिक समस्याओं, नशा संबंधी समस्याओं और तनाव व आत्महत्या जैसी समस्याओं पर जानकारी दी गई। इसके साथ साथ मानसिक समस्याग्रस्त लोगों के मानवाधिकारों के विषय में लोगों को जागरूक किया गया। ज़िला मानसिक स्वास्थ्य इकाई (मनकक्ष) ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था।

          इस अवसर पर टेली-मानस कार्यक्रम के अंतर्गत जारी मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नम्बरों (14416 और 1800-89-14416) को प्रचारित करते हुए एवम मनकक्ष में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी IEC सामग्री वितरित की गई। 

          कार्यक्रम के दौरान डॉ. व्ही एस चंदेल मानसिक रोग विशेषज्ञ एवं नोडल अधिकारी द्वारा जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में 124 logo की स्क्रीनिंग की गई और आवश्यकता प्रतीत होने पर 23 लोगों को उपचार दिया गया। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow