महाविद्यालय में अक्षय ऊर्जा दिवस तथा सद्भावना दिवस का हुआ आयोजन

Aug 21, 2024 - 23:29
 0  24
महाविद्यालय में अक्षय ऊर्जा दिवस तथा सद्भावना दिवस का हुआ आयोजन

उमरिया ।  मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राष्ट्रीय सेवा योजना कैलेंडर के अनुपालन में शासकीय महाविद्यालय, बीरसिंहपुर पाली, जिला उमरिया में 'अक्षय ऊर्जा दिवस' एवं 'सद्भावना दिवस' के उपलक्ष्य में एक संगोष्ठी का आयोजन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर के झा ने वाग्देवी के तैलचित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्राचार्य डॉ. झा ने 'सद्भावना दिवस' एवं 'अक्षय ऊर्जा दिवस' पर अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में समाज में सद्भाव बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया और छात्र-छात्राओं को पर्यावरणीय संरक्षण एवं संतुलन के लिए प्रेरित किया, साथ ही उन्होंने सभी उपस्थित जनों को 'सद्भावना शपथ' दिलाई, जिसमें सभी ने समाज में एकता, शांति और भाईचारे को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।

          कार्यक्रम में डॉ जेपीएस चौहान ने मुख्य वक्ता के रूप में अक्षय ऊर्जा संसाधनों, उनके महत्व एवं भविष्य में उनकी प्रासंगिकता पर अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने बताया कि कैसे सौर, पवन, और जल ऊर्जा जैसे अक्षय ऊर्जा संसाधन हमें स्वच्छ और स्थिर ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। विशिष्ट वक्ता डॉ अनुपमा द्विवेदी ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि अक्षय ऊर्जा न केवल वर्तमान की जरूरत है, बल्कि भविष्य में जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने का महत्वपूर्ण साधन भी है।

          मंच का संचालन कर रहे डॉ मंसूर अली ने नवीन एवं अनवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों का अत्यधिक उपयोग पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है और हमें नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने की दिशा में तेजी से काम करना चाहिए। कार्यक्रम में श्री अनुभव श्रीवास्तव, डॉ. रितु सेन,डॉ. एनपी शुक्ला, बालेन्द्र यादव एवं क्रीड़ा अधिकारी शमशेर अली तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow