हजारों की तादात में ईदगाह में अदा की गई ईदुल फितर की नमाज़, अमन और आपसी भाईचारे की मांगी दुआ, कलेक्टर, एसपी ने दी बधाई

Apr 23, 2023 - 12:10
 0  35
हजारों की तादात में ईदगाह में अदा की गई ईदुल फितर की नमाज़,  अमन और आपसी भाईचारे की मांगी दुआ, कलेक्टर, एसपी ने दी बधाई

उमरिया।  साम्प्रदायिक सद्भाव का प्रतीक ईद के त्यौहार अमन, सौहाद्र, भाईचारे की दुवाएं की और आपस मे गले मिलकर ईदुल फितर की बधाई दी गई है। ईद उल फितर की नमाज़ शनिवार को हजारों की तदात में मुख्यालय स्थित ईदगाह में बड़े खुलूस और मोहब्बत के साथ अदा की गई।इस खास मौके पर कलेक्टर केडी त्रिपाठी व एसपी डॉ पीके सिन्हा ने ईदगाह के बाहर नमाज़ियों का अभिवादन कर सभी मुस्लिम भाइयों को इस मुबारक मौके पर बधाई दी है।  ईद की नमाज़ जामा मस्जिद इमाम जनाब मौलाना सकिर अली साहब की इमामत में सुबह 9.30 बजे अदा की गई।इसके अलावा चंदिया, नोरोजाबाद, पाली, मेढकी, मानपुर, अमरपुर, चिल्हारी सहित जिले के क़ई जगहों पर ईद की नमाज़ अदा की गई है।  इस अवसर पर ईदगाह में सुरक्षा के माकूल इंतज़ाम किये गए थे, इसके अलावा शहर के मुख्य मार्गों पर भी पुलिस टीम मौजुद रही है।  जामा मस्जिद सदर जनाब सईद मंसूरी एवम गौसिया मस्जिद सदर हाजी इदरीश खान ने ईद के मुबारक मौके पर सभी को बधाई दी है और जिला प्रशासन के प्रति  आत्मिक आभार व्यक्त किया है।  इस मौके पर नगर पालिका उपाध्यक्ष अमृतलाल यादव, पार्षद एवम कांग्रेस नेता त्रिभुवन प्रताप सिंह, पार्षद अशोक गौटिया, पूर्व पार्षद सतवंत सिंह, निरंजन प्रताप सिंह, ताजेंद्र सिंह सहित जनप्रतिनिधियों ने भी ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम भाइयों को बधाई दी है।

शव्वाल के पहली तारीख को मनाते है ईद
          उर्दू माह के 9वे महीने रमज़ान की पहली तारीख से मुस्लिम भाई पूरे माह हर दिन 14 से 15 घण्टे रोज़ा रखते है,इस माह में रोज़ा रखने के साथ साथ अल्लाह की इबादत में मशगूल रहते है,इस माह गरीबों की मदद के रूप में सालाना आमदनी का एक हिस्सा ज़कात, फितरा के रूप में भी दिया जाता है। मुस्लिम धर्मावलंबियों का मानना है कि ज़कात, फितरा का पैसा समय पर नही निकालने से ईद की नमाज़ कबूल नही होती।  इसके अलावा यह भी मान्यता है कि ईद की नमाज़ पूरे माह रोज़ा रखकर अल्लाह की इबादत में मशगूल रहने पर तोहफे के रूप में मिली है, जिस वजह से मुस्लिम भाई इस त्यौहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते है।  खास तौर से छोटे छोटे बच्चों में इस पर्व का खासा उत्साह देखने को मिलता है।

          उल्लेखनीय है कि उर्दू कैलेंडर हिजरी संवत चांद पर आधारित है। हिजरी संवत का कोई भी महीना नया चांद देखकर ही शुरू होता है। इसी तरह रमजान का नौंवा महीना खत्म होने पर दसवें माह शव्वाल के पहले दिन के चांद को देखकर ही ईद मनाई जाती है।  ईद के मुबारक मौके पर मेहंदी हसन, शेख सलीम, हाजी मो शाहिद, शेख रसूल, अब्दुल सलाम, मो अकबर, हाजी शेख उस्मान, शकील खान, गुलाम गौस, शाहिद खान (पिंटू), ग्यास अंसारी, अफसर अली, मो अली (लखन साहब) ने सभी जिले वासियों को दिली बधाई प्रेषित की है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow