जबलपुर और शहडोल के सरकारी मेडिकल कालेज को भी इसी माह मिल सकता है एनएबीएच प्रमाण पत्र

Jan 7, 2023 - 11:28
 0  34
जबलपुर और शहडोल के सरकारी मेडिकल कालेज को भी इसी माह मिल सकता है एनएबीएच प्रमाण पत्र

NABH certificate: रीवा मेडिकल कालेज के सुपर स्पेशियलिटी विभाग को मिल चुका है प्रमाण पत्र।

भोपाल। प्रदेश के सरकारी मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों में सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने के लिए एनएबीएच (नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फार हास्पिटल्स) प्रमाणीकरण कराया जा रहा है। तीन दिन पहले रीवा मेडिकल कालेज के सुपर स्पेशियलिटी विभाग को संपूर्ण एनएबीएच प्रमाण पत्र मिला है। अब इसी माह शहडोल और जबलपुर के सरकारी मेडिकल कालेज से संबद्ध अस्पतालों को भी एनएबीएच प्रमाण पत्र मिलने की उम्मीद है।
          प्रमाण पत्र मिलने के बाद अस्पताल को आयुष्मान भारत योजना के तहत तय पैकेज में गैर आयुष्मान अस्पताल की तुलना में ज्यादा राशि मिलेगी। अस्पतालों में सेवाओं की गुणवत्ता भी बेहतर होगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कालेजों के एनएबीएच प्रमाणीकरण के लिए आवेदन किया है।
          भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा बनाया गया बोर्ड यह प्रमाण पत्र देता है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच वर्ष के लिए यह प्रमाण पत्र मिलेगा। इस दौरान हर वर्ष क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया का दल जांच करने के लिए आएगा। निरीक्षण में यह देखा जाएगा कि जिन मापदंडों के लिए एनएबीएच प्रमाण पत्र मिला है, उनका पालन हो रहा है या नहीं। पालन नहीं होने पर ने एनएबीएच मान्यता छिन जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow