एडवाइजरी – उमरिया पुलिस (आवश्यक रूप से पूरा पढ़े)

May 25, 2024 - 22:48
 0  127
एडवाइजरी – उमरिया पुलिस  (आवश्यक रूप से पूरा पढ़े)

वॉइस चेंजर (आवाज बदलकर बात करने वाले) मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से हो रहे अपराध के संबंध में

उमरिया I  वर्तमान समय में मोबाइल आमजन के जीवन का अभिन्न हिस्सा है जिसको लेकर साबधानियां न बरतने पर कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । मोबाइल फोन में इस्तेमाल करने के लिये विभिन्न प्रकार के एप्प उपलब्ध है उन्ही मे से एक एप्प ऐसा है जिसके माध्यम से कॉल पर आवाज बदलकर बात की जा सकती है या यूं कहे कि कोई भी व्यक्ति इन एप्प या AI टेक्नोलॉजी के माध्यम से आपके पहचान के व्यक्ति की हूबहू (exactly) आवाज निकालकर आपसे बात कर आपके साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी या अपराध घटित कर सकता है । वर्तमान में इस तरह की कई प्रकार की घटनायें प्रकाश में आई है अतः इसको लेकर विशेष रूप से सतर्कता बरतना अति आवश्यक है ।

अपराध का तरीका (modus operandi) :-

          इसमे अपराधियों द्वारा कॉल के दौरान वॉइस चेंजर (आवाज बदलकर बात करने वाले) मोबाइल एप्प एवं AI टेक्नोलॉजी का उपयोग कर खुद की आवाज को आपके के किसी पहचान बाले व्यक्ति की ही तरह अथवा किसी लड़की की आवाज में बदलकर बात की जाती है फिर किसी बहने से आपको किसी सुनसान स्थान पर बुलाकर आपके साथ आर्थिक/शारीरिक अपराध कारित करते है । विशेषकर छात्राओं / महिलाओं के साथ इस तरीके से बात कर सुनसान स्थान पर बुलाकर लूट, बलात्कार जैसी घटनायें हॉल ही में सामने आई है ।

अपराध से बचने हेतु सावधानियां (Precaution):-

01. किसी भी अंजान नंबर से आये कॉल पर पूर्णतः विश्वास न करें ।

02. यदि कोई आपकी पहचान का व्यक्ति अंजान नंबर से कॉल कर आपको किसी अंजान/सुनसान जगह पर मिलने बुलाता है तो सबसे पहले उस व्यक्ति से अन्य माध्यम या उसके निजी नंबर पर कॉल कर बात का सत्यापन करे,हो सके तो साथ में किसी समझदार व्यक्ति को लेकर जावे । 

03. अंजान नंबर से प्राप्त कॉल के संबंध में अपने परिवार में आवश्यक रूप से बतायें ।

04. कॉल के दौरान सामने बाले व्यक्ति की बातो को ध्यान से सुने जिससे कि कॉल करने बाला व्यक्ति सही है या नही इसकी पहचान हो सके ।

05. कॉल के दौरान किसी भी स्थिति में सामने से कुछ भी जानकारी प्रकट न करें, सुनिश्चित करें उसके पश्चात ही कोई जानकारी सांझा करें ।

06. अपनी दैनिक दिनचर्या को सोशल मीडिया पर कम से कम अपलोड करे क्योकि अपराधी आपकी इसी जानकारी का फायदा उठाते है ।

07. किसी भी तरह की घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें ।

08. सायबर अपराधो से साबधानी से सबसे अच्छा बचाव है, सावधान रहें सुरक्षित रहें ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow