आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था की माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं - कमिश्नर

Mar 28, 2024 - 22:29
 0  24
आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था की माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं - कमिश्नर

शत प्रतिशत मतदान कराने तथा मतदान केन्द्र में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए सेक्टर आफीसर नियमित भ्रमण करें - आयुक्त 

उमरिया।  लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व 19 अप्रैल को मतदान दिवस के रूप मनाया जाना है, हमारे जिले में शत प्रतिशत मतदान हो, सभी को मतदान दिवस की जानकारी हो, इसके लिए सेक्टर आफीसर स्वयं मतदाताओं के सम्पर्क में रहे, साथ ही मतदान केंद्रों में आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक व्यवस्थायें रहनी चाहिए, सेक्टर आफीसर को संपूर्ण मतदान प्रक्रिया तथा मशीन संचालन की भी जानकारी रहे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था की माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। मतदाता अपने मत का प्रयोग निर्भय और निडर होकर करें, ऐसी कानून व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कानून व्यवस्था की माकूल व्यवस्था कायम रखने के उद्देष्य से सभी लाईसेंसी शस्त्र जमा कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। अवैध शस्त्र धारकों पर सख्त कार्यवाही करें। एस.एस.टी. अंतर्राज्यीय चेकपोस्टों में सख्ती के साथ चेकिंग करें। उक्त आशय के निर्देश आयुक्त शहडोल संभाग बी एस जामोद ने सामुदायिक भवन उमरिया में आयोजित सेक्टर अधिकारियों , पुलिस अधिकारियों तथा कार्यपालिक दण्डाधिकारियो की संयुक्त बैठक में दिए।

          इस अवसर पर एडीजीपी शहडोल जोन डीसी सागर, डीआईजी सविता सुहाने, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक निवेदिता नायडू, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद सिंह मरकाम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह महोबिया, एआरओ बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र रीता डेहरिया, एआरओ मानपुर विधानसभा क्षेत्र कमलेश नीरज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

          कमिश्नर शहडोल संभाग बी.एस. जामोद ने लोकसभा निर्वाचन के दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों को आदर्श आचरण संहिता का अक्षरशः पालन करने के निर्देश दिए। कमिश्नअर ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान सभी अधिकारी, कर्मचारी आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए पूर्णतः तटस्थ और निष्पक्ष होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। लोकसभा निर्वाचन निर्विघ्न रूप से शांतिपूर्वक सम्पन्न होना चाहिए।

          कमिश्नर ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्वाचन नामावलियों को एक बार पुनः चेक कर लें तथा ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट वर्किंग कन्डीशन में है अथवा नही यह भी देख लें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण दें। ईव्हीएम संचालन का प्रेक्टिकल प्रशिक्षण दें और मतदान दलों को ईव्हीएम ऑपरेट करना भी सिखाएं।

          कमिश्नर ने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार शत-प्रतिशत सुविधाएं सुनिष्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के लिए स्वच्छ शौचालयों की भी व्यवस्था सुनिष्चित कराएं। कमिष्नर ने अधिकारियों को सम्पत्ति विरूपण के प्रकरणों में सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर भी नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि लोकसभा निर्वाचन में सभाओं और वाहनों की अनुमति देने की प्रक्रिया में पूर्णतः पारदर्षिता रखें। बैठक में कमिष्नर ने कहा कि शहडोल संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल 2024 को मतदान है, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। कमिश्नर शहडोल संभाग जी.एस.जामोद ने शहडोल संभाग मे शत प्रतिशत मतदान के लिए लोगो को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए है। कमिश्नर ने कहा है कि मतदान करने के प्रति मतदाताओ को जागरूक करने के लिए गांवो मे सभी सुविधाएं मुहैया होनी चाहिए।

          एडीजीपी शहडोल जोन डीसी सागर ने कहा कि शत प्रतिषत मतदान हमारा लक्ष्य है । इसके लिए सभी शासकीय सेवक जो निर्वाचन कार्य से जुडे हुए है और जिन्हें जो जिम्मेदारी दी गई है उसका पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से निर्वहन करते हुए लक्ष्य को प्राप्त करें । आपने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तथा भय रहित निर्वाचन संपन्न कराना पुलिस एवं प्रषासन की संयुक्त रूप से जवाबदारी है । सेक्टर आफीसर तथा पुलिस अधिकारी नियमित रूप से मतदान केन्द्रों का भ्रमण करें । मतदाताओ को 19 अप्रैल को संपन्न होने वाले मतदान के लिए प्रेरित करें तथा उनमें सुरक्षा एवं भय रहित वातावरण का निर्माण करें । आपने कहा कि आराजक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए । निर्वाचन में किसी भी प्रकार की त्रुटि अक्षम्य होगी , इसलिए निर्वाचन कार्य में सजगता आवष्यक है । उप पुलिस महानिरीक्षक सविता सुहाने ने कहा कि पुलिस तथा सेक्टर आफीसर संयुक्त भ्रमण करें, हर व्यवस्था के लिए संयुक्त जवाबदारी भी निभाये, मतदान दल पुलिस अभिरक्षा में ही रवाना हो।

          बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन ने लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। निर्वाचन कार्यों में सतत समन्वय बनाने के लिए कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। अंतर्राज्यीय चेकपोस्टों में सतत निगरानी रखी जा रही है। चेकपोस्टों में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि क्रिटीकल और वल्नरेबल मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर लिया गया है। पुलिस अधीक्षक निवेदिता नायडू ने कहा कि संयुक्त बैठक का उद्देश्य स्वतंत्र तथा निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराना है, हमें निर्वाचन संबंधी कार्यों को पूरी तन्मयता से करना है, स्वयं को इसके लिए तैयार रखें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow