सुशासन दिवस पर जिला स्तरीय आयुष मेले का आयोजन सम्पन्न

Dec 26, 2022 - 10:42
 0  20
सुशासन दिवस पर जिला स्तरीय आयुष मेले का आयोजन सम्पन्न

उमरिया।  पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जिला मुख्यालय उमरिया स्थित कॉलरी स्कूल में जिला स्तरीय मेगा आयुष मेले का आयोजन जिला पंचायत अध्यक्ष अनुजा पटेल के मुख्य आतिथ्य तथा कलेक्टर डा0 कृष्ण देव त्रिपाठी, दिलीप पांडे, धनुष धारी सिंह, षंभू प्रसाद तिवारी, बालक दास पटेल, के आतिथ्य में आयोजित किया गया। शिविर के माध्यम से हजारों लोगों का उपचार, स्वास्थ्य परीक्षण तथा निशुल्क वितरण किया गया। इस अवसर पर योग के माध्यम से निरोगी बनने के लिए योग प्रशिक्षण, तथा देवारय योजना के माध्यम से घर घर आयुर्वेद जड़ी बूटियों के उत्पादन को बढाने हेतु अश्वगंधा, चिरायता, तुलसी, गुलबकाबली, हड़जोड़, आवंला, अर्जुन आदि के पौधे वितरित किये गए।
          जिला पंचायत अध्यक्ष अनुजा पटेल ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा से बीमारियां जड से खतम हो जाती हैं, यह विधा घर घर तक पहुंचे, लोग जड़ी बूटियों का उत्पादन करें तथा घर बैठे उनका उपयोग करके निरोगी बन सकते हैं।  कलेक्टर डा0 के डी त्रिपाठी ने कहा कि सुशासन से आशय हम आमजन के लिए कितने उपयोगी है से अपना आंकलन कर सकते हैं। आपने कहा कि सुशासन के लिए स्वस्थ्य जीवन का सर्वाधिक महत्व है। आयुष पध्दति लोकप्रिय बने, चिकित्सालयों में बेहतर सेवाएं मिले, इस दिशा और अधिक प्रयास किये जायेंगे।
          दिलीप पांडे ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से देश ही नहीं विश्व के आशा का केंद्र बन गया। हमारा आयुर्वेद का पारंपरिक ज्ञान तथा योग देशवासियों की रक्षा कवच बनकर उभरा, नानी, दादी के नुस्खे, जीवन का सहारा बन गयी, लोगों ने सुबह घूमना, योग करना, चूर्ण का काढ़ा पीना शुरू कर दिया। इस पध्दति को और अधिक लोकप्रिय बनाने की जरूरत है, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा आर के सिंह ने विभागीय योजनाओं तथा गतिविधियों की जानकारी दी।   इस अवसर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मन की बात का प्रसारण किया गया।  शिविर में डा विनोद सिंह, डा प्रदीप पटेल, डा प्रदीप कुमार महोबिया तथा पैरामेडिकल स्टाफ ने अपनी सेवायें दी, आयुष मेले के आयोजन में संदीप त्रिपाठी, का योगदान रहा, कार्य क्रम का संचालन सुशील मिश्रा ने किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow