बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में नई सौगात, शुरू होगी टाइगर सफारी

Apr 27, 2022 - 08:28
 0  48
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में नई सौगात, शुरू होगी टाइगर सफारी
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में नई सौगात, शुरू होगी टाइगर सफारी

बाँधवगढ़ टाइगर रिसर्व में शुरू होगी टाइगर सफारी,टाइगर सफारी अर्थात कंफर्म टाइगर शो, वन मंत्री ने उमरिया में किया ऐलान, मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर किया जाएगा शुभारंभ, इलेक्ट्रिक वाहनों से 100 एकड़ में निर्मित बाड़े में कराई जाएगी टाइगर सफारी, दो दिन के बाँधवगढ़ प्रवास पर पंहुचे हैं वन मंत्री। 

उमरिया।  जिले के ख्यातिप्राप्त बाँधवगढ़ टाइगर रिसर्व में टाइगर सफारी की शुरुआत की जाएगी,  प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने इसका ऐलान उमरिया पंहुचने पर मीडिया से बातचीत में किया है। वन मंत्री ने बताया है कि पूरी दुनिया मे बाघ दर्शन के लिए सबसे ज्यादा पर्यटक बाँधवगढ़ पंहुचते हैं और बाघ न दिखने के कारण निराश हो जाते हैं, लिहाजा वन विभाग उन पर्यटकों के लिए टाइगर सफारी शुरू करने जा रहा है।  मध्यप्रदेश स्थापना दिवस 11 नवंबर 2022 को इसका शुभारंभ किया जाएगा। 

बाघों के रहवास के लिए 100 एकड़ में बनेगा बाड़ा

          वन मंत्री विजय ने बताया है कि बाँधवगढ़ टाइगर रिसर्व के पनपथा बफर परिक्षेत्र में टाइगर सफारी के लिए स्थल चयन किया गया है जहां 100 हेक्टेयर में चेन लिंक फेंसिंग का 12 फुट का ऊंचा बाड़ा बनाया जाएगा और इलेक्ट्रिक वाहनों से टाइगर सफारी कराई जाएगी, बाँधवगढ़ में शिकार में असमर्थ, घायल एवं अनाथ बाघ शावकों को बाड़े में रखकर पर्यटकों को बाघ दर्शन कराया जाएगा। 

जंगली हाथियों के प्रबंधन के लिए लागू होगी विशेसज्ञों की रिपोर्ट

          बाँधवगढ़ टाइगर सहित उमरिया शहडोल एवं अनूपपुर के जंगल जंगली हाथियों के आतंक से निजात के मामले में सवाल पूछे जाने पर वन मंत्री ने कहा है जंगली हाथी विशेसज्ञों द्वारा बाँधवगढ़ सहित अन्य जंगली हाथी प्रभावित जिलो का दौरा कर अध्ययन किया गया था जिसकी रिपोर्ट आ चुकी है शीघ्र ही इस पर अमल किया जाएगा। 

नियमो का पालन बड़ी चुनौती।

          बाँधवगढ़ में टाइगर सफारी की शुरुआत पूर्व के भी की गई थी लेकिन वाइल्ड लाइफ नियमो की अनदेखी के कारण एनटीसीए के निर्देश पर टाइगर सफारी के निर्माण पर रोक लगा दी गई थी वनमंत्री का दावा है कि नवम्बर माह में बाँधवगढ़ में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी लेकिन राष्ट्रीय बाघ सरंक्षण प्राधिकरण की मंजूरी और वाइल्ड लाइफ नियमो का पालन बड़ी चुनौती साबित होगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow