सभी शासकीय कर्मियों को हेलमेट लगाना अनिवार्य कराएं- कमिश्नर

Oct 11, 2022 - 19:24
 0  43
सभी शासकीय कर्मियों को हेलमेट लगाना अनिवार्य कराएं- कमिश्नर

• वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण कराएं- कमिश्नर
• वाहनों की फिटनेस की परिवहन अधिकारी निरंतर जांच         करें-  कमिश्नर 
• दुर्घटना रोकने के लिए लोंगो को सतत रूप से जागरूक           करें-  पुलिस महानिदेशक श्री डीसी सागर

शहडोल । कमिश्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा ने शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि वाहन दुर्घटनाओं को रोकने एवं लोंगो का जीवन बचाने के लिए सभी शासकीय कर्मियों एवं अधिकारियों को हेलमेट लगाना अनिवार्य कराएं। कमिश्नर ने कहा है कि  बिना हेलमेट लगाए आने वाले शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्व कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। पेट्रोल पंप के डीलरों को निर्देश दे कि वे बैगर हेलमेट के वाहन चलाने वाले चालकों को पेट्रोल की आपूर्ति सुनिश्चित न करें।  कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि इससे लोंगो में जागरूकता आएगी और वे स्वयं हेलमेट पहनकर वाहन चलाने की शुरूआत करंेगे।  कमिश्नर ने कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि व्यापारी मंडलों, विभिन्न क्लबों के सदस्यों तथा विभिन्न समाज के लोगों से आग्रह करे कि वे लोगों को हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित करें। कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने उक्त निर्देश आज संभाग स्तरीय यातायात नियंत्रण समिति की बैठ क में दिए।
          बैठक में कमिश्नर ने कहा कि शहडोल संभाग के परिवहन अधिकारी वाहनों चालकों का तथा शहडोल संभाग में वाहनों की फिटनेस  के लिए निरंतर जांच अभियान चलाएं तथा यह सुनिश्चित करे कि यात्री वाहनों की फिटनेस निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप हों।  कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए कि स्कूलों में वाहनों की निरंतर चेकिंग  करे और वाहनों की जांच करें। कमिश्नर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग कम से कम करने के निर्देश देते हुए कहा कि रात्रि 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों के विरूद्व प्रतिबंध लगाना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि अनुविभागीय दण्डाअधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, टेंट हाउस के संचालकों की बैठक बुलाएं तथा बैठकों में उन्हे सुप्रीम कोर्ट के प्रावधान की जानकारी दें तथा उन्हें बताए कि रात्रि 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग प्रतिबंधित है, समझाइश देने के बावजूद अगर कोई व्यक्ति रात्रि 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उनके विरूद्व नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने शहडोल संभाग के नगरपालिका अधिकारियेां को निर्देश दिए कि वे कचरा गाड़ियों में चलाए जा रहे संदेशों को भी कम आवाज में प्रसारित कराना सुनिश्चित करें।

          बैठक में पुलिस महानिदेशक  डीसी सागर ने कहा कि आम लोगों में  यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और दुर्घटनाओं को रेाकने के लिए जागरूकता फैलाने में पुलिस अधीक्षकांे की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि शहडोल पुलिस रेंज के सभी पुलिस अधीक्षक लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दें, गावों में जाकर  लोगों को यातायात नियमों तथा लोगों को हेलमेट लागने के लिए जागरूक करें तथा दुर्घटना होने पर तत्काल दुर्घटना पीड़ित को चिकित्सालय पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि शहडोल रेंज के सभी पुलिस अधिकारी एवं पुलिस कर्मचारी दो वाहिया वाहन का उपयोग करते समय हेलमेट पहनकर ही वाहन चलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी पुलिस अधीक्षको को निर्देश दिए है कि हेलमेट पहनकर वाहन न चलाने वाले पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों के विरूद्व पुलिस अधीक्षक सख्त दण्डात्माक कार्यवाही करें। पुलिस महानिदेशक डीसी सागर ने हाईवे पर पेट्रोलिंग कराए जाने के निर्देश पुलिस अधीक्षकों को दिए।  उन्होंने इंजन सेफ्टी व्हीकल ज्यादा से ज्यादा उपयोग कराने के निर्देश दिए।
          बैठक में कलेक्टर शहडोल श्रीमती वंदना वैद्य, कलेक्टर उमारिया संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर अनूपपुर सुश्री सोनिया मीणा, पुलिस अधीक्षक शहडोल  कुमार प्रतीक, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर अखिल पटेल, उपायुक्त राजस्व  श्रीमती मनीषा पाण्डेय, संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेष, लोक निर्माण विभाग के  आर.एस. भील, जिला परिवहन अधिकारी आषुतोष भदौरिया एवं निर्माण विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow