अरपा महोत्सव को लेकर समूचे जिले में रहा गजब का उत्साह, जिला बनाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति जनप्रतिनिधियों ने जताया आभार

Feb 11, 2023 - 11:03
 0  55
अरपा महोत्सव को लेकर समूचे जिले में रहा गजब का उत्साह,  जिला बनाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति जनप्रतिनिधियों ने जताया आभार

जनप्रतिनिधि जिले के विकास में करें भरपूर सहयोग : डॉ. चरणदास महंत।

कठपुतली नृत्य रहा आकर्षक का केन्द्र।

दुर्गेश साहू, जिला ब्यूरो चीफ गौरेला-पेंड्रा-मरवाही।  10 फरवरी 2023/ गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के गठन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित अरपा महोत्सव को लेकर समूचे जिले में गजब का उत्साह देखने को मिला। मल्टीपरपज शाला मैदान पेन्ड्रा में आयोजित मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत एवं समारोह की अध्यक्षता कर रहे विधायक डॉ. के.के. ध्रुव सहित जनप्रतिनिधियों ने गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले की सौगात देने पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया। डॉ. चरणदास महंत ने छत्तीसगढ़ महतारी की जयकारे से समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी हमारी मां के समान है। मां को सजाने, संवारने में हमारे सरकार ने जीपीएम जिले का गठन कर विकास को नई दिशा दिया है। जिला गठन के उपलक्ष्य में हम अरपा महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने महत्वपूर्ण उपलब्धियों के तहत जिले में समर्थन मूल्य पर रिकार्ड धान खरीदी, पर्यटन विकास, राजीव गांधी न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, रीपा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के साधन उपलब्ध होने, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी विद्यालयों की स्थापना, स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार, नलजल योजना, लघु वनोपजों की खरीदी, पुल-पुलियों का निर्माण सहित विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने जिले के विकास में जनप्रतिनिधियों को भरपूर सहयोग करने कहा। 
           डॉ. महंत ने अरपा महोत्सव में शामिल होने के पूर्व अपने पिता स्वर्गीय श्री बिसाहू दास महंत जी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। उन्होंने पेण्ड्रा में 22 लाख 38 हजार रूपए की लागत से उन्नयन के पश्चात स्विमिंग पुल का लोकार्पण किया। इसके अलावा 2 करोड़ 98 लाख 17 हजार रूपए की लागत के 18 विभिन्न विकास कार्यों-सामुदायिक भवन, सीसी रोड, पुलिया, प्रयोगशाला, शेड निर्माण, नवीनीकरण आदि का लोकार्पण और नया बस स्टैण्ड पेन्ड्रा में 38 लाख 11 हजार रूपए की लागत से निर्मित होने वाले शॉपिंग कॉम्प्लेक्स प्रथम तल कार्य का भूमिपूजन किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा 3 वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा श्रम एवं समाज कल्याण विभाग की हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री और चेक वितरित किए। डॉ. महंत ने इस अवसर पर रीपा के ‘‘लोगो’’ का विमोचन किया।
          जिला स्तरीय अरपा महोत्सव का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन, छत्तीसगढ़ महतारी की छायाचित्र पर माल्यार्पण और राज्य गीत से प्रारंभ हुआ। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा पारंपरिक वेशभूषा में छत्तीसगढ़ी लोकगीत एवं नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी गई। जाने-माने छत्तीसगढ़िया कलाकार श्री सुनील मानिकपुरी और श्री नासिर एवं निन्दर द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। समारोह में कठपुतली नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा। कठपुतली नृत्य दल अपने अभिनय नृत्य, गीत एवं संगीत के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करने के साथ ही शासकीय योजनाओं-स्वच्छता अभियान, नशामुक्ति, बेटी-बचाओ, बेटी पढ़ाओं, नारी शिक्षा का संदेश दिया। 
           समारोह की अध्यक्षता कर रहे विधायक डॉ. के.के. ध्रुव ने कहा कि अरपा महोत्सव को लेकर जिले में उत्साह का वातावरण रहा। जिला प्रशासन द्वारा अरपा महोत्सव के उपलक्ष्य में एक फरवरी से 9 फरवरी तक पंचायत से जिला स्तर पर विभिन्न खेल गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि नया जीपीएम जिला निरंतर विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष श्री अरूण सिंह चौहान ने कहा कि पिछले तीन साल में जिले में तेजी से विकास हुआ है। आने वाले समय में जीपीएम अग्रणी जिला के रूप में उभरकर कीर्तिमान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि जिले में गौठानों एवं चारागाहों की स्थापना, जैविक खेती, गौमूत्र खरीदी, रीपा के तहत ग्रामीण औद्योगिक पार्कों की स्थापना सहित शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में जीपीएम जिला अग्रणी रहा है। अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते ने कहा कि जीपीएम जिला वन संपदा और नैसर्गिक वातावरण से परिपूर्ण है। यह अरपा सहित अनेक नदियों का उद्गम स्थल है। अरपा छत्तीसगढ़ की पहचान है। यह गौरव की बात है कि राज्य गीत की शुरूआत अरपा से होती है। उन्होंने सभी को जिला स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। 
          कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने जिले का विकास प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने अरपा महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न आयोजनों, खेल गतिविधियों, योग महोत्सव में जनभागीदारी के लिए प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, अधोसंरचना, पर्यटन, विकास सहित जिले में पिछले 3 वर्षों में हुए महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी दी। 
          समारोह में गौसेवा आयोग के सदस्य  प्रशांत मिश्रा, राज्य मदरसा बोर्ड के सदस्य शाहिद राईन, जिला पंचायत बिलासपुर उपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर अजीत श्याम, जनपद पंचायत गौरेला अध्यक्ष सुश्री ममता पैकरा, जनपद पंचायत पेण्ड्रा अध्यक्ष श्रीमती आशा बबलू मरावी, अध्यक्ष जनपद पंचायत मरवाही प्रताप सिंह मराबी, नगर पंचायत अध्यक्ष पेण्ड्रा राकेश जालान, नगर पंचायत गौरेला अध्यक्ष श्रीमती गंगोत्री राठौर और बिलासपुर जिला पंचायत के सदस्य श्रीमती जानकी सर्राटी, श्रीमती संगीता करसायल, श्रीमती पुष्पेश्वरी तंवर, शुभम् पेन्द्रो, नगर पंचायत पेण्ड्रा के उपाध्यक्ष पंकज तिवारी, मनोज गुप्ता, जीवन सिंह राठौर, अजय राय,  प्रशांत श्रीवास, राकेश मसीह, नारायण शर्मा, श्रीमती गजमति भानु, वीरेन्द्र बघेल, ज्ञानेन्द्र उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल, वनमंडलाधिकारी  सत्यदेव शर्मा, अपर कलेक्टर बी.सी. एक्का, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर.के. खुंटे, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में जिलेवासी उपस्थित थे।
---

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow