मध्यप्रदेश जनजातीय विकास के उत्कृष्ट कार्यों का देश में मॉडल प्रस्तुत करें -मंगुभाई पटेल

मध्यप्रदेश जनजातीय विकास के उत्कृष्ट कार्यों का देश में मॉडल प्रस्तुत करें -मंगुभाई पटेल

May 11, 2022 - 11:04
 0  27
मध्यप्रदेश जनजातीय विकास के उत्कृष्ट कार्यों का देश में मॉडल प्रस्तुत करें -मंगुभाई पटेल

भोपाल।  श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि मध्यप्रदेश जनजातीय विकास के उत्कृष्ट कार्यों का देश में मॉडल प्रस्तुत करें। अलग-अलग और विभिन्न क्षेत्रों के विकास प्रयासों को एकीकृत स्वरूप में प्रस्तुत किया जाना जरूरी है। इस दिशा में प्रकोष्ठ विभिन्न विभाग के साथ समन्वय और सामंजस्य के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि सप्ताह में दिवस निर्धारित कर विभिन्न विभागों के साथ विचार-विमर्श कर जनजातीय कल्याण के प्रयासों को मज़बूती दी जाए।

          राज्यपाल श्री पटेल राजभवन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, वित्त, वन, जनजातीय कार्य, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ग्रामीण विकास विभाग, हिमोग्लोबिनपैथी मिशन, आजीविका मिशन के वरिष्ठ अधिकारियों और जनजातीय प्रकोष्ठ के सदस्यों की प्रथम परिचयात्मक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

          राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि जनजातीय बजट का शत-प्रतिशत व्यय सुनिश्चित किया जाए। बजट पारित होने के साथ ही निर्धारित योजनाओं और कार्यक्रमों में व्यय का प्रारंभ किया जाना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया है कि वित्तीय वर्ष में आवंटित बजट का उपयोग अनिवार्यता वर्ष में किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जनजातीय विकास के लिए प्रावधानित राशि का उपयोग सामाजिक न्याय के सिद्धांतों के आधार पर ही होना अनिवार्य है। राज्यपाल ने वन अधिकार पट्टों के वितरण, सिकल सेल जाँच कार्य की प्रगति के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सिकल सेल जाँच कार्य में गर्भवती माताओं की जाँच प्राथमिकता के साथ की जाए। आँगनवाड़ी केंद्रों में भी जाँच की जाए। इससे जाँच कार्य में गति आएगी। उन्होंने कहा कि रोग के स्वरूप और रोकथाम प्रयासों के प्रभावी नियोजन के लिए विभिन्न स्तर और क्षेत्रों में हो रहे जाँच कार्य का समेकित डेटा संकलन आवश्यक है। उन्होंने सिकल सेल एनीमिया वाहक और रोगियों को स्वस्थ जीवनशैली के संबंध में जागृत किए जाने की जरूरत भी बताई। राज्यपाल ने जनजातीय विद्यार्थियों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर परिणामों की जानकारी पर जनजातीय कार्य विभाग को बधाई दी।

          अध्यक्ष जनजातीय प्रकोष्ठ श्री दीपक खांडेकर ने बताया कि प्रदेश का जनजातीय विकास बजट देश में सबसे बड़ा है। उन्होंने बताया कि प्रकोष्ठ द्वारा जनजातीय विकास की विभागीय और बजट के अतिरिक्त भौतिक उपलब्धियों के समग्र प्रस्तुतिकरण की व्यवस्था की जाएगी। जनजातीय विकास और कल्याण के कार्यों, चुनौतियों के समाधान और जमीनी समस्याओं के निराकरण के व्यवस्थागत प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रकोष्ठ द्वारा संबंधित विभागों के साथ सतत समन्वय बनाकर कार्य किया जाएगा। प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने प्रस्तुतिकरण के द्वारा जनजातीय विकास के कार्यों की जानकारी दी।

          राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा, अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास श्री उमाकांत उमराव, सचिव वित्त श्री अजीत कुमार, आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. सुदाम खाड़े, जनजातीय प्रकोष्ठ के सदस्य सचिव श्री बी.एस. जामोद, विधि विशेषज्ञ श्री भग्गू सिंह रावत, विषय-विशेषज्ञ डॉ. दीपमाला रावत और विधि सलाहकार श्री विक्रांत सिंह कुमरे सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow