भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 84 साल बाद बांधवगढ़ में खोजे बौद्ध अवशेष, मथुरा जैसे शहरों के शिलालेख भी मिले

Sep 30, 2022 - 19:43
 0  137
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 84 साल बाद बांधवगढ़ में खोजे बौद्ध अवशेष, मथुरा जैसे शहरों के शिलालेख भी मिले

उमरिया/जबलपुर।  मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ASI को प्राचीन गुफाएं, मंदिर और बौद्ध संरचनाओं के अवशेष मिले हैं. यहां मथुरा जैसे शहरों के नाम वाले भित्ति शिलालेख भी मिले हैं. एएसआई की एक टीम ने प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में पड़ने वाले लगभग 170 वर्ग किमी को कवर किया. ये अवशेष 1938 के बाद से जनता के लिए सुलभ नहीं थे. ये खोज इसलिए खास है क्योंकि बौद्ध संरचनाओं के ये अवशेष हिंदू राजवंश के हैं. यह धार्मिक सद्भाव को दर्शाता है. इन बौद्ध संरचनाओं का निर्माण किसने किया. इसकी तह में जाने का प्रयास एएसआई करेगा।

          एएसआई के जबलपुर सर्कल ने 20 मई से 27 जून तक आयोजित अभ्यास के दौरान कई प्राचीन मूर्तियों की भी सूचना दी. इसमें विष्णु के विभिन्न अवतारों जैसे 'वराह' और 'मत्स्य' की बड़ी अखंड मूर्तियां और "प्राकृतिक गुफाओं में बने बोर्ड गेम" शामिल हैं। जबलपुर सर्कल के अधीक्षण पुरातत्वविद् एसके वाजपेयी, जिन्होंने टीम का नेतृत्व किया, ने यहां एएसआई मुख्यालय में मीडिया से बातचीत के दौरान अन्वेषण से विवरण और चित्र साझा किए. उन्होंने कहा "यह पहली बार है जब पुरातत्वविद् एनपी चक्रवर्ती द्वारा 1938 की खोज के बाद से एएसआई ने बांधवगाह की खोज की है. वहां कई संरचनाओं का दस्तावेजीकरण किया गया था, हमने प्राचीन गुफाओं, मंदिरों, बौद्ध अवशेषों, गणित, मूर्तियों, जल निकायों, भित्ति शिलालेखों सहित अधिक संरचनाओं का दस्तावेजीकरण किया था. ब्राह्मी और नागरी जैसी पुरानी लिपियों में के भित्ति शिलालेख मिले हैं। 

गुफाओं में घूमी एएसआई की टीम

          पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने इस अवधि में कुछ अन्वेषण किया है. इसके लिए मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में क्षेत्र का पता लगाने के लिए वन अधिकारियों से विशेष अनुमति ली गई थी, उन्होंने कहा कि "एक बाघ और हाथियों का सामना करना पड़ा", लेकिन "गुफाओं ने हमें आश्रय दिया". बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व राजधानी भोपाल से लगभग 500 किमी दूर स्थित है. एएसआई अधिकारी ने कहा, "मेरे लिए, सबसे चौंकाने वाली खोज उस क्षेत्र में बौद्ध संरचनाओं के अवशेष हैं, जहां एक हिंदू राजवंश का शासन था. यह धार्मिक सद्भाव का सुझाव देता है, लेकिन इन बौद्ध संरचनाओं का निर्माण किसने किया यह अभी तक ज्ञात नहीं है"।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 84 साल बाद बांधवगढ़ में खोजे बौद्ध अवशेषएएसआई ने साझा की जानकारी

          एएसआई द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार एक मन्नत स्तूप और एक बौद्ध स्तंभ का टुकड़ा, जिसमें लघु स्तूप नक्काशी है, जो लगभग दूसरी-तीसरी शताब्दी ईस्वी पूर्व की है, को इस खोज के हिस्से के रूप में प्रलेखित किया गया है। लेकिन यह भी बहुत उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में स्थित मथुरा और कौशाम्बी जैसे पुराने शहरों के नाम प्राचीन शिलालेखों में पाए जाते हैं, जिनका हमने दस्तावेजीकरण किया है. एएसआई के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "बांधवगढ़ से दूर स्थित इन शहरों के नाम बताते हैं कि व्यापारिक संबंध थे और दूसरे शहरों के लोगों ने कुछ दान किया होगा, लेकिन फिर, यह अनुमान की बात है।"

मुगल काल के सिक्के भी मिले

          एएसआई अधिकारी ने कहा कि मुगल काल और जौनपुर सल्तनत के शर्की वंश के सिक्के भी मिले हैं. कुल 35 मंदिरों का दस्तावेजीकरण किया गया है. गुफाओं में से 26 नए दस्तावेज हैं, जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से 5 वीं शताब्दी ईस्वी की अवधि के हैं और ज्यादातर बौद्ध प्रकृति के हैं, जबकि 50 पहले बताए गए थे. एएसआई अधिकारियों ने कहा कि कलचुरी काल के दो नए शैव मठ (9वीं-11वीं शताब्दी ईस्वी) और दो नए स्तूपों का भी दस्तावेजीकरण किया गया है. साथ ही, बौद्ध धर्म के महायान संप्रदाय के अवशेष जैसे चैत्य के आकार के दरवाजे और पत्थर के बिस्तर वाले कक्ष भी प्रकाश में आए।

ग्रामीणशिलालेखों का दस्तावेजीकरण किया-

          एएसआई अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा 46 नई मूर्तियों का भी दस्तावेजीकरण किया गया. इस वर्ष इस खोज से पहले ही 10 की सूचना दी गई थी। एएसआई ने कहा कि दूसरी-पांचवीं शताब्दी ईस्वी के चौबीस ब्राह्मी शिलालेखों का दस्तावेजीकरण किया गया है। ब्राह्मी लिपि में मथुरा के नाम का उल्लेख किया गया था। शिलालेख भी नागरी और शंखलिपि में हैं. इसके अलावा, विभिन्न शिलालेखों में मथुरा और कौशाम्बी, पावत (पर्वत), वेजबरदा और सेपटनायरिका के नामों का भी उल्लेख किया गया है. एएसआई ने कहा कि पुराने शिलालेखों में उल्लेखित महत्वपूर्ण राजाओं के नामों में महाराजा श्री भीमसेना, महाराजा पोथासिरी और महाराजा भट्टदेव शामिल हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow