शिकारियों के बिछाए बिजली तार में करंट लगने से तेंदुए की हुई मौत, दो संदिग्ध गिरफ्तार

Aug 7, 2022 - 11:18
 0  101
शिकारियों के बिछाए बिजली तार में करंट लगने से तेंदुए की  हुई मौत, दो संदिग्ध गिरफ्तार

शहडोल वन परिक्षेत्र में तेंदुए की मौत का मामला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसा ही एक और मामला शहडोल जिले के वन परिक्षेत्र ब्यौहारी के खरपा बीट से आया है। यहां शिकार के लिए शिकारियों के बिछाए बिजली के करेंट की चपेट में आने से तेंदुए की मौत हो गई। मामले में वन विभाग ने लकड़ी की खूंटी और तार जब्त करने के साथ ही दो संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

शहडोल।  वन अधिकरियों से मिली जानकारी अनुसार शहडोल जिले के वन परिक्षेत्र ब्यौहारी के खरपा बीट के जंगल में एक 6 से 7 साल का तेंदुआ मृत अवस्था मे मिलने से वन विभाग मे सनसनी फैल गई है।  प्रारंभिक रूप से यह बात सामने आई है कि कुछ शिकारी शिकार के लिए लकड़ी की खूंटी गाड़कर और उसमें बिजली का तार फंसाया था। इस दौरान विचरण कर रहा वयस्क तेंदुआ खूंटी में फंसने और करंट लगने के कारण तेंदुए की मौत हो गई होगी। इसके बाद शिकारियों ने उसे वहां से दूर ले जाकर जंगल की झाड़ियों में फेंक दिया।
          घटना लगभग दो दिन पुरानी लग रही है। घटना की जांच के लिए संजय बाघ अभयारण्य से श्वान दस्ते को बुलाया गया और जांच के बाद प्रारंभिक रूप से यह बात सामने आई है कि शिकार के लिए लकड़ी की खूंटी गाड़कर और उसमें बिजली का तार फंसाया गया था। जिसकी चपेट में आने से तेंदुए की मौत हो गई। वहीं वन अमले ने इस मामले में लकड़ी की खूंटी और तार जब्त करने के साथ ही दो संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। मामले में शहड़ोल सीसीएफ एनएल उइके ने कहा कि संभवतः शिकार के लिए लगाए गए बिजली के करेंट की चपेट में आने से एक तेंदुए की मौत हुई है। इस मामले में कुछ संदेहियों को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ की जा रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow