बिजली उत्पादन के क्षेत्र में भारत देश विश्व में तीसरे स्थान पर - जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह

Jul 28, 2022 - 11:05
 0  97
बिजली उत्पादन के क्षेत्र में भारत देश विश्व में तीसरे स्थान पर - जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह

बिजली की बचत बिजली के उत्पादन के समान- कलेक्टर

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य अन्तर्गत मानपुर मंगल भवन में बिजली महोत्सव का आयोजन सम्पन्न।

उमरिया । आज बिजली विकास की पहली सीढ़ी बन चुकी है, चाहे कृषि के क्षेत्र में, उद्योग के क्षेत्र में हो मानव जीवन को सहज एवं सरल बनाने के क्षेत्र में हो।  उक्त आशय के विचार प्रदेश शासन की जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने मंगल भवन मानपुर में आयोजित उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किये।  कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने की। आयोजित कार्यक्रम जिला प्रशासन, एन टी पी सी तथा विद्युत मण्डल उमरिया के संयुक्त तत्वावधान में संयुक्त रूप से किया गया।


           कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुश्री मीना सिंह ने कहा कि देश में सहज बिजली योजना अर्थात सौभाग्य योजना के तहत 16320 करोड़ की लागत से 2  करोड़  86  लाख परिवारों के घरों में बिजली पहुंचायी गयी है।  हम अपनी स्वतंत्रता के 75 वे वर्ष को आज़ादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। यह अवसर हमें अपने गौरवशाली इतिहास और हमारी सांस्कृतिक विरासत तथा अपनी उपलब्धियों पर गर्व करने का है। आज़ादी का यह अमृत महोत्सव देश के प्रत्येक नागरिक को समर्पित हैं जिनके अथक परिश्रम से देश ने आज़ादी के बाद इतनी प्रगति की है।  आज देश प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को साकार करने में पूरी तरह से कार्यरत है। साथियों, विद्युत क्षेत्र देश के विकास की धुरी हैं, और आज़ादी के अमृत महोत्सव के इस अवसर पर, देश और विशेशतः मध्य प्रदेश मे विद्युत क्षेत्र में हुई उपलब्धियों को साझा करने के लिए उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य ऊर्जा/2047 पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। साथियों, पिछले 8 वर्षों में बिजली के क्षेत्र में देश एवं प्रदेश ने बहुत सी महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है, जिसे मैं आपसे साझा करना चाहती हूँ।  देश में क़रीब 1,69,000 मेगावाट क्षमता स्थापित की गई है। पहली बार देश बिजली की कमी वाला देश होने के बजाय बिजली की अधिकता वाला देश बना है । करीब 1,60,000 किमी लंबी संचरण लाइन का निर्माण कर पूरे देश को एक ग्रिड मैं जोड दिया गया है । और आज हम पूरी दुनिया में सबसे अधिक संचरण लाइन क्षमता वाला देश बन गए हैं। इस अवधि मे देश ने सब से अधिक संचरण क्षमता स्थापित करने का नया कीर्तिमान स्थापित किया।

          देश के हर गांव और हर घर को बिजली से जोड़ा गया है।क़रीब 2,02,000 करोड़ के खर्च से पूरी विद्युत वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया गया है।आज देश में औसतन क़रीब 22.5 घंटे प्रतिदिन विद्युत आपूर्ति की जा रही है जो कि 2014 तक सिर्फ़ १२ घंटे प्रतिदिन थी ।

          गैर पारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्र में हमारी क्षमता पिछले आठ वर्षों में दोगुनी हो गई है और आज हमारी कुल स्थापित क्षमता का क़रीब 40 प्रतिशत भाग गैर पारंपरिक ऊर्जा पर आधारित है। देश में गैर पारंपरिक ऊर्जा पर आधारित कुल क्षमता 76,000 मेगावाट से बढ़कर 1,60, 000 मेगावाट हो गई हैं जोकि पूरे विश्व में चौथे स्थान पर है।आज केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार आपस में सहयोग के साथ काम करते हुए लोगों को एक ऐसी विद्युत व्यवस्था देने हेतु कृत संकल्प है जिसमें सभी को बिजली हर समय उचित दर पर उपलब्ध हो और ज़्यादा से ज़्यादा बिजली गैर पारंपरिक स्रोतों पर आधारित हो जिससे हम पर्यावरण की रक्षा करते हुए देश के विकास में अपना योगदान दे सकें।केंद्र और राज्य सरकार इस दिशा मे अनेकों कदम उठा रही हैं जिसके हमे दूरगामी परिणाम मिलेंगे। हमे आशा ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है की हम सभी की तरफ से, देश की प्रगति की ओर बढ़ाया गया एक कदम देश को आत्म निर्भर बनाएगा और नई ऊंचाइया प्रदान करेगा।


          कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि आज देश में बिजली पानी, कोयला, परमाणु शक्ति, सोलर एनर्जी, पवन एनर्जी से तैयार की जा रही है। आवश्यकता के हिसाब से विद्युत की पूर्ति हेतु नवीन एवं नवकरणीय स्त्रोतों से बिजली तैयार करने के साथ ही नवीन खोजें की जा रहीं हैं। विद्युत वितरण की हानि को कम किया जा रहा है। इन सबके बावजूद हमें विद्युत की बचत को अपनी आदत में डालना होगा। कम खपत वाले बल्व या अन्य उपकरणों का उपयोग करना होगा। बिजली का उपयोग हमें आर्थिक उन्नति में करनी होगी।

          एन टी पी सी से आये नोडल अधिकारी राजेश अग्रवाल ने स्वागत भाषण में उपलब्धियों की जानकारी दी। स्थानीय कलापथक दल एवं स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दी, इस अवसर पर बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर भारत देश पर आधारित फिल्में तथा वर्तमान में ऊर्जा के क्षेत्र में किये जा रहे नवीन अनुसंधानों को दिखाया गया। कार्यक्रम का संचालन ए पी सी सुशील मिश्रा ने किया तथा आभार सीएमओ मानपुर लाल जी तिवारी ने व्यक्त किया।कार्यक्रम में मौजी लाल चौधरी, पार्षद सुप्रिया गुप्ता, कुलदीप गुप्ता, शिवराम शुक्ला, राहुल  दिवेदी, राजू गुप्ता, सतीष सोनी, उप महा प्रबंधक राजेश अग्रवाल, वरिष्ठ प्रबंधक प्रणव डोगरे,अधीक्षण यंत्री एस सेमुअल, पत्रकार तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow