अंधीहत्या का हुआ पर्दाफाश

Jul 6, 2022 - 10:49
 0  97
अंधीहत्या का हुआ पर्दाफाश

उमरिया।  दिनांक 01.07.2022 को सूचनाकर्ता दीपक साहू निवासी खोलखम्हरा द्वारा 100 -डायल पर सूचना दी गई कि ग्राम खोलखम्हरा में रात के समय किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा कंघेलाल साहू निवासी खोलखम्हरा की हत्या कर दी है । उक्त सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुये थाना प्रभारी पाली मय हमराह स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचकर पाया कि मृतक कंधेलाल साहू का शव खेत पर बनी टपरिया में रक्त रंजित अवस्था में पड़ा था, मृतक के चेहरे पर भारी नुकीले हथियार से चोट दिखायी दे रही थी । मृतक के संबंध में गांव में जानकारी प्राप्त की गई तो पता चला कि मृतक नशे का आदी था तथा आये दिन नशे की हालत में पत्नी के साथ झगडा विवाद मारपीट करता था । 
          मृतक के शव का मौके पर शव पंचनामा कार्यवाही कर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध धारा 302 ताहि का प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया, मामले की गंभीरता के देखते हुये पुलिस अधीक्षक जिला उमरिया श्री प्रमोद कुमार सिन्हा द्वारा अनु. अधि. पुलिस पाली एवं थाना प्रभारी पाली को आरोपी को शीघ्र ही गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये साथ ही विवेचना टीम का गठन किया गया । उक्त टीम द्वारा मृतक से जुड़े हर व्यक्ति से बारीकी से पूछताछ की गई, मृतक के लड़के मेदन साहू उर्फ नीरज साहू ने प्रारंभिक पूछताछ पर बताया था कि वह घटना की रात करीब 08.00 बजे अपने घर चला गया था व मां के साथ खाना खाकर सो गया था, सुबह उसकी नानी व मौसी ने आकर उसके पिता के साथ हुई घटना की जानकारी दी । मृतक के लड़के मेदन साहू के दोस्त ने  बताया कि मेदन साहू घटना की रात करीब 09 बजे ग्राम चाका आया था व चुनाव जीतने की खुशी में रखी गई पार्टी में रात करीब 10.00 बजे साथ बैठ कर शराब पी थी, उसके बाद उसके (दोस्त) का मोटर सायकल लेकर अपने घर खोलखम्हरा के लिए निकला था । एक अन्य साक्षी (गवाह) ने बताया कि मृतक के पुत्र मेदन साहू को रात 10.45 बजे मोटर सायकल से अपने घर आते हुए देखा था. तब मृतक के लड़के मेदन से पुनः बारीकी से पूछताछ की गई पूछताछ पर मेदन साहू उर्फ नीरज साहू द्वारा अपने पिता द्वारा रोज नशा करके मां के साथ मारपीट करने से दुखी व तंग आकर पिता कधेलाल की सोते समय पत्थर पटक कर हत्या करना स्वीकार किया, आरोपी की निशादेही पर घटना में प्रयुक्त रक्त रंजित पत्थर, घटना वक्त पहने कपडे एवं मोटर सायकल जप्त किया जाकर आरोपी मेदन साहू उर्फ नीरज साहू उम्र 28 साल नि ग्राम खोलखम्हरा को गिरफ्तार किया गया ।
         उक्त अंधी हत्या की गुत्थी सुलझाने में पुलिस अधीक्षक जिला उमरिया  प्रमोद कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन एवं अति. पुलिस अधीक्षक जिला उमरिया  प्रतिपाल सिंह व अनु. अधि. पुलिस पाली के निर्देशन में  निरीक्षक आर. के. धारिया थाना प्रभारी पाली, उनि आर. एस. मिश्रा, सउनि एस एन प्रजापति, सउनि बृजेन्द्र उर्मलिया, प्रआर 227 महेश प्रसाद साहू, प्र.आर. 235 अजय सिंह परिहार की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow