समकालीन राजनीति मध्यप्रदेश' और 'चुनावी राजनीति मध्यप्रदेश' का हुआ विमोचन

May 5, 2022 - 06:12
 0  15
समकालीन राजनीति मध्यप्रदेश' और 'चुनावी राजनीति मध्यप्रदेश' का हुआ विमोचन

भोपाल के जहांनुमा पैलेस में गणमान्य हस्तियों की उपस्थिति में वरिष्ठ पत्रकार श्री गिरिजा शंकर जी की दो पुस्तकों 'समकालीन राजनीति मध्यप्रदेश' और 'चुनावी राजनीति मध्यप्रदेश' का विमोचन किया। आदरणीय गिरिजा शंकर जी को देखता हूं, तो मुझे याद आता है कि-

'मुक्तसग्ङोऽनहंवादी धृत्युत्साहसमन्वित:'। सिद्ध्यसिद्ध्योर्निर्विकार:कर्ता सात्त्विक उच्यते॥

          पत्रकारिता के क्षेत्र में जो निष्पक्ष भाव से देखता हो और लिखता हो। इतने बड़े पत्रकार होने के बाद भी मैंने सदैव गिरिजा शंकर जी को अहंकार से दूर देखा। 

          मध्यप्रदेश की राजनीति की विशेष बात है कि यह कभी व्यक्तिवादी नहीं रही। मध्यप्रदेश ने सदैव राष्ट्रवाद की राजनीति की है, कभी क्षेत्रीय राजनीति नहीं की। पत्रकार मित्र हों या राजनीति में काम करने वाले कार्यकर्ता हों या राजनीति के अध्येता, उनके लिए यह किताब  उपयोगी है। इसमें निष्पक्ष विश्लेषण है। मैं अंतरात्मा से यह बात कह रहा हूं कि गिरिजा शंकर जी जैसे पत्रकार कभी-कभी होते हैं। मैं उनका बहुत आदर करता हूं।

          माननीय गिरिजा शंकर जी की ये पुस्तकें मध्यप्रदेश की राजनीति की हर परिस्थिति का विश्लेषण करती हैं। आपके विश्लेषण की प्रमाणिकता इतनी है कि चुनाव के परिणाम आते हैं, तो हर न्यूज चैनल आपके विचार जनता तक पहुंचाना चाहता है। गिरिजा भैया की इन पुस्तकों को राजनीतिक कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों को भी पढ़नी चाहिये। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप खूब लीखिये, क्योंकि आपसे बेहतर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ को विरले ही जानते होंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow