हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर पीएम मोदी जी ने किया 108 फुट  ऊंची पवनपुत्र हनुमान प्रतिमा का अनावरण

Apr 17, 2022 - 12:45
 0  75
हनुमान जन्मोत्सव के पावन  अवसर पर  पीएम मोदी जी ने किया 108 फुट  ऊंची पवनपुत्र हनुमान प्रतिमा का अनावरण

गुजरात।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में श्रीरामदूत हनुमान जू महाराज की 108 फ़ीट ऊँची प्रतिमा का लोकार्पण किया। हनुमान जन्मोत्सव के दौरान इस कार्यक्रम का हिस्सा बने पीएम ने कहा कि वो सम्मानित महसूस कर रहे हैं। देश के चार दिशाओं में बन रही भगवान हनुमान की प्रतिमाओं में ये दूसरी है। ये प्रतिमा  केशवानंद आश्रम में स्थापित हुई है। शिमला में 2010 में ऐसी पहली प्रतिमा का उद्घाटन हुआ था। तमिलनाडु के रामेश्वरम में कार्य शुरू हो गया है।

          इस दौरान प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्र को हनुमान जन्मोत्सव की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि इस पावन अवसर पर इस मूर्ति का लोकार्पण होना देश और दुनिया भर के हनुमान भक्तों के लिए, रामभक्तों के लिए बहुत सुखदायी है। उन्होंने लोगों को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि हनुमान जी अपनी भक्ति और सेवा भाव से सबको जोड़ते हैं। उन्होंने कहा कि हर कोई हनुमान जी से प्रेरणा पाता है। साथ ही कहा कि हनुमान वो शक्ति और सम्बल हैं  जिन्होंने समस्त वनवासी वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया।

          यही कारण है कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं। भगवान हनुमान की चौथी प्रतिमा का लोकार्पण पश्चिम बंगाल में होने वाला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रामकथा का आयोजन भी देश के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है और भाषा-बोली जो भी हो, लेकिन रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है, प्रभु भक्ति के साथ एकाकार करती है। उन्होंने कहा कि यही तो भारतीय आस्था की, हमारे आध्यात्म की, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा की ताकत है।

          मोदी जी ने कहा, “हजारों वर्षों से बदलती स्थितियों के बावजूद भारत के अटल और अडिग रहने में हमारी सभ्यता और संस्कृति की बड़ी भूमिका रही है। हमारी आस्था और संस्कृति की धारा सद्भाव, समावेश, समभाव की है। इसलिए जब बुराई पर अच्छाई को स्थापित करने की बात आई तो प्रभु राम ने सक्षम होते हुए भी, सबका साथ लेने का, सबको जोड़ने का, समाज के हर तबके के लोगों को जोड़ने का और सबको जोड़कर उन्होंने इस काम को संपन्न किया। यही तो है सबका साथ-सबका प्रयास।"

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow