कलेक्टर ने किया शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण

Mar 11, 2022 - 18:34
 0  19
कलेक्टर  ने किया शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण
कलेक्टर  ने किया शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण

नर्मदापुरम।  कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बुधवार को विभिन्न शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर यहां स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों का बारीकी से अवलोकन किया। कलेक्टर श्री सिंह ने सबसे पहले कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर का भ्रमण कर साफ सफाई की स्थिति देखी। उन्होंने कार्यालय परिसर के पीछे लगी झाड़ियों को हटाकर इस स्थान को व्यवस्थित किए जाने के निर्देश नगर पालिका को दिए। 
                   कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित कार्यालय जिला शहरी विकास प्राधिकरण, कार्यालय जनाभियान परिषद एवं कैंटीन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शहरी विकास प्राधिकरण कार्यालय में नियमित साफ सफाई किए जाने एवं शौचालय बनाने की निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालय परिसर में खड़े खराब वाहनों के साथ ही सभी राजस्व अधिकारियों से ऐसे वाहनों की जानकारी प्राप्त कर उनके अपलेखन व नीलामी की कार्रवाई एक माह में पूर्ण कराएं।

              तत्पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने जिला पंचायत कार्यालय पहुंचकर यहां विभिन्न विभागीय शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने उपसंचालक सामाजिक न्याय को कार्यालय में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा पुराने अभिलेखों के विनष्टिकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालय के स्ट्रांग रूम शाखा के निरीक्षण के साथ ही अलमारियों को खोलकर रिकॉर्ड के संधारण की स्थिति भी देखी। उन्होंने किशोर न्याय बोर्ड व बाल कल्याण समिति के संचालन की जानकारी सीईओ जिला पंचायत श्री मनोज सरियाम से प्राप्त की।
                  कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यालय जिला शिक्षा समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र, वन मंडल अधिकारी कार्यालय, कार्यालय पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, जल संसाधन विभाग, कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी में भी स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों का जायजा लिया।

            उन्होंने डीपीसी कार्यालय में शीघ्र रंग रोगन किए जाने एवं दीवारों पर स्वच्छता प्रेरक नारो को लिखवाने के निर्देश जिला शिक्षा समन्वयक को दिए। उन्होंने कार्यालय वन संरक्षक कार्ययोजना में स्वच्छता सर्वेक्षण के निर्धारित मापदंडों के अनुसार कार्यवाही नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कार्यालय के सहायक ग्रेड 3 एल बी गोस्वामी को नोटिस देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यालय जल संसाधन विभाग के निरीक्षण के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों में लापरवाही पर अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यालय में अनुपस्थित पाए जाने पर ड्राफ्ट मैनेजर श्री संतोष शर्मा एवं कर्मचारी श्री अनिल गौर को नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालय के अधिकारियों को शीघ्र कार्यालय की व्यवस्थित रंगाई पुताई एवं दीवारों पर स्वच्छता सर्वेक्षण के नारों को लिखवाने के निर्देश दिए।  इसके बाद कलेक्टर श्री सिंह ने नगरपालिका पहुंचकर यहां स्वच्छता की स्थिति का बारीकी से अवलोकन किया। इस दौरान कार्यालय में उन्होंने अव्यवस्थित वायरिंग को व्यवस्थित किए जाने एवं रिकॉर्ड का अच्छे से संधारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान नगरपालिका की विभिन्न शाखाओं में स्वच्छता के मानक मापदंडों के अनुरूप कार्यवाही नहीं किए जाने पर कलेक्टर श्री सिंह ने अधीक्षक नगरपालिका प्रशांत जैन को नोटिस देने के निर्देश दिए।

         निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्रीमती वंदना जाट, तहसीलदार  शैलेन्द्र बड़ोनिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow