सात मार्च से जबलपुर में भी सामान्य टिकट पर 7ट्रेनों में रेल यात्रा की सुविधा होगी शुरू

सात मार्च से जबलपुर में भी सामान्य टिकट पर 7ट्रेनों में रेल यात्रा की सुविधा होगी  शुरू

जबलपुर। जबलपुर रेल मंडल द्वारा सामान्य  टिकट की सुविधा रेलवे यात्रियों को देने का क्रम सोमवार 7 मार्च से प्रारंभ होने जा रहा है।
          इस संबंध में पश्चिम मध्य रेल जबलपुर द्वारा एक टिकट प्लान बनाया गया है जिसके तहत सभी गाड़ियों में सामान्य टिकट तीन चरणों में प्रारंभ किया जाएगा, इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि प्रथम चरण में  कल सोमवार 7 मार्च से जबलपुर मंडल की 7 इंटरसिटी  यात्री गाड़ियों में सामान्य टिकट पर  यात्रा करने की सुविधा प्रदान की जा रही है।इसके तहत जबलपुर से अंबिकापुर जाने वाली ट्रेन नंबर 11265, जबलपुर रीवा शटल नंबर 11705, दमोह से भोपाल के बीच चलने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस नंबर 22162, जबलपुर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 2218 1,जबलपुर से रीवा को  चलने वाली इंटरसिटी 22188, विंध्याचल एक्सप्रेस 12722, इटारसी से प्रयागराज छौकी के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 11117  यात्री गाड़ी में अब यात्री 7 मार्च से सामान्य  श्रेणी की टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा करने के पात्र होंगे। इसके लिए सभी स्टेशनों पर सामान्य टिकट वितरण हेतु बुकिंग काउंटर भी प्रारंभ किए जा रहे हैं।
          श्री रंजन ने बताया कि रेलवे की इस टिकट वितरण प्रणाली के दूसरे  चरण में 16 ट्रेनों में 1 अप्रैल से तथा  24 ट्रेनों में 1 मई से  सामान्य श्रेणी (जनरल ) टिकट का वितरण किया जाएगा । जिसके द्वारा वे सामान्य श्रेणी के ही कोच में यात्रा कर सकेगे।
          उल्लेखनीय है कि कोविड  के चलते उक्त सभी गाड़ियों में रेल मंत्रालय ने सामान्य श्रेणी के टिकट पर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था, तथा सिर्फ आरक्षित टिकट के आधार पर ही यात्रियों को सफर करने की सुविधा प्रदान की गई थी लेकिन हाल ही में इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा संशोधन करने के उपरांत अब सामान्य श्रेणी के यात्रियों को स्टेशन पर सामान्य दर्जे की टिकट भी मिलेगी  और यात्री  अपनी सुविधानुसार  सामान्य डिब्बे  में यात्रा करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

-सुनील श्रीवास्तव,  मंडल वाणिज्य प्रबंधक जबलपुर